Logo
election banner
BSNL 4G Services: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने 19 अक्टूबर 2002 को BSNL सर्विस शुरू की थी। यह लॉन्चिंग के महज 1-2 साल में देश की नंबर वन मोबाइल सर्विस कंपनी बन गई थी। 

BSNL 4G Services: भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अगस्त से देशभर में 4G सेवाएं शुरू करने का निर्णय लिया है। यह सेवाएं पूरी तरह से स्वदेशी टेक्नोलॉजी पर आधारित होंगी। BSNL की इस नई सेवा का प्रारंभ पंजाब से होने जा रहा है। इस राज्य में पब्लिक सेक्टर की टेलीकॉम कंपनी ने करीब 8 लाख उपभोक्ताओं को जोड़ा है। एक अधिकारी की मानें तो बीएसएनएल की 4G-सक्षम सिमों पर ही नई टेक्नोलॉजी काम करेगी। ग्राहकों को अपना पुराना सिम हटाकर नया सिम लेना होगा।

BSNL का प्लान- सर्विस 5G सेवाओं में भी होगी अपग्रेड 
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सोमवार को एक अधिकारी ने बताया कि BSNL की ये सर्विस पूरी तरह से स्वदेशी टेक्नोलॉजी पर आधारित होगी। 4G सेवा शुरू करने के लिए BSNL ने एक स्वदेशी कंसोर्टियम के साथ मिलकर काम किया है, जिसमें आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और टेलीकॉम रिसर्च ऑग्रेनाइजेशन सी-डॉट शामिल हैं। इस सेवा को आगे बढ़ाने के लिए भी BSNL का प्लान है कि इसे 5G सेवाओं में अपग्रेड किया जाए।

5G सेवाओं के लिए 19,000 करोड़ रुपए का किया 
BSNL के अधिकारियों के मुताबिक, इस 4G नेटवर्क पर मैक्सिमम 40-45 मेगाबिट प्रति सेकंड की स्पीड का दावा किया गया है। इसमें 700 मेगाहर्ट्ज (Mhz) के प्रीमियम स्पेक्ट्रम बैंड के साथ-साथ 2,100 मेगाहर्ट्ज बैंड भी शामिल है। बता दें कि BSNL ने पिछले कुछ सालों में भारत में नेटवर्क की मजबूती के लिए कई पहल की है। इसमें 1.12 लाख नए टावरों की स्थापना और 4G और 5G सेवाओं के लिए 19,000 करोड़ रुपए का निवेश भी शामिल है। कंपनी ने 6,000 से अधिक टावर पंजाब, हिमाचल प्रदेश, वेस्ट यूपी और हरियाणा सर्किल में लगाए।

कभी नंबर वन मोबाइल ऑपरेटर थी BSNL
हालांकि, इस समय एयरटेल और जियो जैसी निजी कंपनियाँ इस डोमेन में अग्रणी हैं, लेकिन BSNL का यह नया कदम उसकी दृढ़ता और तैयारी को दर्शाता है कि वह भी इस बाजार में मुकाबला करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने 19 अक्टूबर 2002 को BSNL सर्विस शुरू की थी। यह लॉन्चिंग के महज 1-2 साल में देश की नंबर वन मोबाइल सर्विस कंपनी बन गई थी।

5379487