Logo
election banner
Mango Side Effects: गर्मी के दिनों में आम की बहार आ जाती है और लोग जमकर इन्हें खाते हैं। हालांकि कुछ हेल्थ कंडीशंस में आम खाना नुकसानदायक हो सकता है।

Mango Side Effects: बाजार में अब आमों की बहार नजर आने लगी है। जैसे-जैसे गर्मी परवान चढ़ रही है मार्केट में रसीले आम दिखाई देने लगे हैं। आम में पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ है और ये बॉडी को कई तरह के फायदे देते हैं। हालांकि कुछ हेल्थ कंडीशंस में आम खाना फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में इस बात का खास ख्याल रखना जरूरी है कि किन्हें आम खाना चाहिए और किन्हें नहीं। 

आम में फाइबर, प्रोटीन, सोडियम, पोटैशियम, विटामिंस समेत ढेरों मिनरल्स पाए जाते हैं। हालांकि पेट से जुड़ी समस्याओं, डायबिटीज और गर्म तासीर के लोगों को आम खाने से बचना चाहिए। 

5 हेल्थ कंडीशन में न खाएं आम 

डायबिटीज - आप अगर डायबिटीज के मरीज हैं तो रसीले आम से दूरी बनाने में ही भलाई है। आम खाएं भी तो बेहद सीमित मात्रा में। आम में प्रचुर मात्रा में नेचुरल शुगर होती है जो कि डायबिटीज के मरीजों की ब्लड शुगर बढ़ाने का काम करती है। 

पिंपल्स - टीनएज में बहुत से युवाओं के चेहरे पर पिंपल्स उभरने लगते हैं। ज्यादा उम्र में भी कुछ लोगों को इस तरह की समस्या बनी रहती है। जिन लोगों की तासीर गर्म होती है उन्हें पिंपल्स की समस्या ज्यादा होती है। आम की तासीर भी गर्म मानी जाती है और इसे खाने से चेहरे पर पिंपल्स, फुंसियों की समस्या हो सकती है। ऐसे में सीमित मात्रा में ही आम खाएं। 

इसे भी पढ़ें: Sugarcane Juice: शरीर की गर्मी घटाकर एनर्जी भर देता है गन्ने का रस, जान लें किस वक्त पीना है सबसे अच्छा?

पेट की समस्याएं - आप अगर पेट संबंधी समस्याएं जैसे गैस, अपच या फिर दस्त से जूझ रहे हैं तो आम बिल्कुल भी न खाएं। आम खाने से आपकी ये समस्याएं बढ़ सकती हैं। आम फाइबर रिच फल है जिसे थोड़ा भी ज्यादा मात्रा में खाने से दस्त की समस्या पैदा हो सकती है। 

एलर्जी - कई लोगों को आम खाने से एलर्जी हो जाती हैं और उनकी स्किन पर लाल चक्कते और रैशेज होने लगते हैं। ऐसा आम की तासीर गर्म होने की वजह से होता है। ऐसी परेशानी का आप भी सामना कर रहे हैं तो आम खाना छोड़ दें। 

इसे भी पढ़ें: Zucchini Benefits: खीरे जैसी दिखने वाली इस सब्जी में हैं जबरदस्त गुण, कोलेस्ट्रॉल-ब्लड शुगर घटाती है, जानें 5 फायदे

मोटापा - आम खाने से मोटे हो सकते हैं, ये जानकर आप चौंक सकते हैं। दरअसल, आम में शुगर काफी ज्यादा मात्रा में होती है और इसी वजह से ज्यादा आम खाने से बॉडी में ज्यादा मात्रा में कैलोरी पहुंचती है जो बर्न न होने पर फैट में तब्दील होने लगती है, जिससे मोटापा बढ़ता है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487