Breaking News
जायारा वसीम छेड़छाड़ पर बोला विस्तारा एयरलाइंस, 'जायरा ने शिकायत दर्ज करने से किया इंकार'हिसार: 5 साल की मासूम के गुप्तांग में घुसाई लकड़ी, रेप के बाद उतारा मौत के घाटसीएम योगी की तस्वीर से शादी करने वाली महिला पर देशद्रोह का मुकदमा, हुई इतने दिन की जेलस्मृति ने राहुल पर कसा करारा तंज, कहा 'बेचारे' को अध्यक्ष तो बनने दोजायरा वसीम छेड़छाड़ मामला: बयान लेने होटल पहुंची मुंबई पुलिस, महिला आयोग का एयरलाइन को नोटिसजायरा वसीम छेड़छाड़ मामला: सीएम महबूबा ने ट्विटर पर कही ये बड़ी बातगुजरात में गरजे राहुल, बोले- पीएम को गलत शब्द मत कहो, उन्हें मीठे शब्दों से भगाओपालनपुर में बोले पीएम मोदी- अय्यर ने मुझे नीच बताकर किया गुजरात का अपमान
Top

अदरक की चाय पीना सेहत के लिए खतरनाक

haribhoomi.com | UPDATED Oct 26 2016 11:43AM IST
नई दिल्ली. दुनिया भर में अदरक की चाय काफी पसंद की जाती है। अदरक एक ऐसी औषधि है जो करीब 3 हजार सालों से प्रचलित है और अधिकांश बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए अदरक का ही इस्तेमाल किया जाता है। अदरक के सेवन से सूजन, जलन, माइग्रेन, नौसिया, डायरिया और अपच जैसी कई बीमारियों से निजात दिलाने के लिए इस्‍तेमाल की जाती है। दरअसल अदरक में हेल्थ  के लिए कई तरह की जरूरी ऑयल पाई जाती है तो बेशक अदरक की चाय पीने से आपकी सेहत को फायदा तो होता ही है लेकिन, वहीं अति नुकसानदायी भी होती है। अधिक मात्रा में अदरक की चाय लेने से इसका कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकता है। साइड इफेक्ट यानि अगर आप अधिक मात्रा में अदरक लेते हैं तो इससे आपका पेट खराब होने की संभावना होती है। इसके अलावा सीने में जलन की समस्या भी आपको घेर सकती है। अगर आप अदरक के साइड इफेक्ट से बचना चाहते हैं तो आपको इसकी मात्रा का ध्यान देना होगा। आइए आपको बताते हैं अधिक मात्रा में अदरक की चाय पीने से होने वाले नुकसान के बारे में...
 
- अदरक की चाय के अधिक सेवन से आपको जलन, डायरिया जैसी समस्या होती है जो आपकी पाचन क्रिया को बिगाड़ सकता है। 
 
- इसके अधिक इस्तेमाल से मुंह में जलन, डायरिया और सीने में जलन की परेशानी तक हो सकती है। 
 
- अगर आप अदरक की चाय का अधिक सेवन करते हैं तो इसके सेवन से मानव शरीर में एसिड का निर्माण होता है और इसकी वजह से आप एसिडिटी की चपेट में आ जाते हैं। 
 
- अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो आपको भूलकर भी अदरक की चाय का अधिक सेवन न करें। 
 
- जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी है उन्हे भी अदरक वाली चाय से बचना चाहिए। क्‍योंकि यह रक्‍तचाप को कम कर सकता है जिससे हार्ट पल्‍पीटेशन की शिकायत हो सकती है। 
 
- इसके अलावा अदरक की जड़ ब्‍लड प्‍लेटलेट्स के साथ कार्य करती है जिसके फलस्‍वरूप हीमोग्‍लोबिन जमने लगता है। और अदरक के सेवन से लोगों में हीमोफिलिया जैसे रक्‍त विकार हो सकते हैं। तो, अदरक की चाय पीने से पहले एक बार डॉक्‍टर से कंसल्ट कर लें। 
 
- अदरक की चाय पीने से आपको बेचैनी और नींद न आने की परेशानी घेर सकती है। इसलिए आपकी सेहत के लिए बेहतर होगा कि सोने से पहले अदरक की चाय न पीएं। क्‍योंकि इससे नींद भी खराब हो सकती है। 
 
-  सर्जरी से कम से कम एक सप्‍ताह पहले अदरक वाली चाय का सेवन बंद कर दें। 
 
- पथरी के मरीज डॉक्‍टर से अच्‍छी तरह बातचीत के बाद ही अदरक का सेवन कर सकते हैं, क्‍योंकि इससे आपको नुकसान हो सकता है।  
 
- एक तरफ गर्भवती महिला को अदरक की चाय पीने की सलाह दी जाती है तो वहीं अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि गर्भवती महिला को इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से गर्भपात भी हो सकता है। 
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर- 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo