Logo
election banner
Beauty Tips: आलू ऐसी सब्जी है, जिसे हर घर में उपयोग किया जाता है। लेकिन सब्जी के अलावा आलू में रूप निखारने के भी अनेक गुण मौजूद होते हैं। आप आलू का उपयोग अपना रूप निखारने और ब्यूटी संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी कर सकते हैं। इस बारे में बहुत ही यूजफुल टिप्स के बारे में जानिए।

Beauty Tips: आलू का जिक्र आते ही अकसर फ्रेंच फ्राईज, आलू के परांठे या समोसे पर ध्यान चला जाता है। आलू के पकवान पूरे विश्व के किचन में पकाए जाते हैं। लेकिन आलू विटामिन, मिनरल, आयरन, फासफोरस आदि गुणों से भरपूर होते हैं, जिनसे स्किन, बालों और अन्य ब्यूटी समस्याओं का घर बैठे आसानी से कम लागत में प्रभावी उपचार किया जा सकता है।

कई तरह से उपयोगी
आलू में मौजूद हल्के ब्लीचिंग गुणों की वजह से यह हाइपर पिग्मेंटेशन को रोकता है और त्वचा की रंगत में निखार लाता है। आलू में मौजूद एंजाइम स्किन में ताजगी और चमक लाते हैं। साथ ही चेहरे पर काले धब्बों, कील-मुंहासों को भी रोकता है। आलू में पाया जाने वाला विटामिन ‘सी’ स्किन में कोलेजन कोशिकाओं को बढ़ाकर समय से पहले चेहरे की झुर्रियां और बुढ़ापे को रेाकता है। साथ ही यंगनेस को लंबे समय तक बनाए रखता है।

ज्यादातर लोगों को यह भ्रम रहता है कि आलू खाने से वजन बढ़ता है, जबकि इसके विपरीत नए रिसर्च में यह भी पाया गया है कि आलू में मौजूद पौष्टिक तत्वों से वजन नहीं बढ़ता है। आलू को अगर छिलके सहित उबाल कर खाया जाए तो यह वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। आलू की कुछ नई प्रजातियों में कम कैलोरी और पौष्टिकता को मात्रा अधिक पाई जाती है। अब तो कुछ डॉक्टर हेल्थ के लिहाज से कार्बोहाइड्रेट के लिए चीनी, बिस्किट, कंफैक्शनरी आइटम्स और मिठाई आदि की जगह आलू के उपयोग की सलाह भी देते हैं। आलू के जूस को अन्य फ्रूट जूसों के मिश्रण के साथ पीने से सौंदर्य में निखार आता है। त्वचा संबंधी अनेक सौंदर्य समस्याओं को आलू के बाहरी उपयोग से ठीक किया जा सकता है।

ऐसे करें अप्लाई
हम आपको यहां आलू से रूप निखारने वाले कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं।

  • आलू और अंडे के फेसपैक को चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा में खिंचाव आता है, स्किन में यंग फ्रेशनेस लौट आती है। इसके लिए आधे आलू के रस में एक अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा तक लगाकर चेहरे को साफ ताजे पानी से धो डालिए। इससे चेहरे के स्किन पोर्स में खिंचाव आएगा और आप यंग दिखाई देंगे। 
  • आधे आलू के रस में दो चम्मच दूध मिलाकर बने मिश्रण को कॉटन की मदद से पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाइए। इस मिश्रण को आधे घंटे बाद पानी से धो डालिए। इसे हफ्ते में दो बार लगाने से चेहरे की स्किन में फ्रेशनेस और यंगनेस का अहसास होता है।  
  • आलू के जूस को चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा में खिंचाव आता है और चेहरे की झुर्रियां दूर होती हैं। आलू के उपयोग से गर्मी से झुलसी त्वचा को राहत मिलती है और स्किन स्पॉट्स को छुड़ाने में सहायक सिद्ध होते हैं। 
  • आलू के उपयोग से आंखों के इर्द-गिर्द सूजन को कम करने में मदद मिलती है। आलू और खीरे के जूस को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रतिदिन आंखों के इर्द-गिर्द लगाने से आंखों की सुंदरता बढ़ती है।
  • आलू के छिलकों से बालों की रंगत काली बनी रहती है। इसके लिए आलू के छिलको को पानी में उबालकर ठंडा होने दें और इस पानी को शैंपू करने के बाद बालों को धोने से बालों में चमक तथा कोमलता आती है। 
  • आलू और हल्दी के फेसपैक से त्वचा की रंगत में निखार आता है। इसके लिए आधे आलू के रस में थोड़ा-सा हल्दी पावडर डालकर बने मिश्रण को आधा घंटे तक चेहरे पर लगाकर बाद में ताजे पानी से धो डालिए। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाने से त्वचा की रंगत साफ होनी शुरू हो जाती है और आप यंग  लगने लगती हैं। 
  • आलू के जूस को प्रतिदिन चेहरे और बाहरी त्वचा पर लगाकर 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। इससे चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाएंगी और चेहरे पर यंगनेस लौट आएगी।
  • आलू के छिलके को ब्लैंड कर चेहरे पर कुछ समय तक हल्की-हल्की मसाज कीजिए और इसके बाद ताजे, साफ पानी से धो डालिए। इससे त्वचा को साफ रखने और काले धब्बों को साफ करने में मदद मिलेगी।
  • आलू को कद्दूकस करके दही में मिलाकर तैयार मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दीजिए। इसके बाद स्वच्छ ताजे पानी से धो डालिए, इससे त्वचा पर नमी बनी रहेगी और ड्राय स्किन से निजात मिलेगी।
  • आलू जूस या कद्दूकस किए आलू को चेहरे पर लगभग 15 मिनट तक लगा लें। उसके बाद स्वच्छ ताजे पानी से धो लें। ऐसा करने से आंखों के नीचे की सूजन खत्म हो जाएगी और आंखें सुंदर दिखेंगी।
  • ऑयली स्किन के लिए आलू के जूस को मुलतानी मिट्टी और  गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को होंठों और  आंखों के इर्द-गिर्द क्षेत्र को छोड़कर बाकी बचे चेहरे पर आहिस्ता-आहिस्ता लगा लें। जब यह सूख जाए तो ताजे पानी से धो डालें। इससे स्किन पर ऑयलीनेस कम होगा और मुंहासे खत्म होंगे। 
  • आलू और खीरे को कद्दूकस करके इसमें पक्के पपीते और दही में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर चेहरे को ताजे साफ पानी से धो डालिए। इससे त्वचा में चमक आएगी और सुंदरता बढ़ेगी। 
  • आलू के जूस को शहद में मिलाकर त्वचा पर 20 मिनट लगाने के बाद साफ पानी से धोने से त्वचा के काले दाग-ध्ब्बे खत्म हो जाते हैं।

कॉस्मेटोलॉजिस्ट- शहनाज हुसैन 

5379487