Logo
election banner
Kheera Raita Recipe: खीरे से बना रायता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ये स्वाद में भी लाजवाब है। आइए जानते हैं मिनटों में इसे बनाने का तरीका।

Kheera Raita Recipe: गर्मी के दिनों में बहुत से घरों में खीरा रायता बनाकर खाया जाता है। रायता कई तरह से बनता है और बूंदी रायता सबसे कॉमन है जो लगभग हर घर में बनाया जाता है। इसके अलावा प्याज-ककड़ी का रायता, खीरा रायता, लौकी का रायता समेत ढेरों वैराइटीज का रायता घरों में तैयार किया जाता है। खीरा रायता पोषण से भरपूर और आसानी से तैयार होने वाला रायता है जिसे बनाने में वक्त भी नहीं लगता है। 

खीरा रायता शरीर का तापमान बढ़ने नहीं देता है। आप इसे लंच मे शामिल कर सकते हैं। आपने अगर कभी खीरा रायता नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसपी फॉलो कर सकते हैं। 

खीरा रायता के लिए सामग्री
कद्दूकस किया खीरा - डेढ़ कप
दही - सवा कप
हरी मिर्च का पेस्ट - 1 टी स्पून
चीनी पाउडर - 1 टी स्पून
जीरा पाउडर - 1 टी स्पून
राई - 1/4 टी स्पून
हींग - 1/4 टी स्पून
साबुत जीरा - 1/4 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 1 टेबलस्पून
तेल - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

खीरा रायता बनाने की विधि
खीरा रायता बनाना बहुत सरल है और ये मिनटों में तैयार किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए पहले खीरा कद्दूकस करें और फिर उसे निचोड़कर सारा अतिरिक्त पानी निकाल दें। अब एक बड़ी बाउल में दही डालें और उसे व्हिस्क की मदद से अच्छी तरह से फेंट लें। दही ठीक से फेंट लेने के बाद उसमें हरी मिर्च का पेस्ट, जीरा पाउडर, पिसी हुई चीनी और स्वादानुसार नमक मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: Paneer Bhurji: एक जैसी सब्जियां खाकर हो गए हैं बोर, स्वाद बदलें और बनाएं पनीर भुर्जी, खाते ही मुंह से निकलेगी तारीफ

अब दही में कसा हुआ खीरा डालकर चम्मच की मदद से दही में अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में लगभग आधा घंटे के लिए रख दें। तय समय के बाद दही को फ्रिज से निकालें, अब एक छोटी नॉनस्टिक पैन में तेल गर्म करें। इसमें हींग, राई और जीरा डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Boondi Kadhi Recipe: राजस्थानी स्टाइल बूंदी कढ़ी खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, इसके आगे हर सब्जी लगेगी फीकी

जब मसाला चटकने लग जाए तो इस तड़के को दही-खीरे के मिश्रण में डालकर चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इसमें हरी धनिया पत्ती भी डाल दें। स्वाद और पोषण से भरपूर खीरा रायता बनकर तैयार हो चुका है। इसे लंच में परोस सकते हैं। 

5379487