Logo
election banner
Screaming Benefits: जोर से चिल्लाना सभ्य समाज में बुरा माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं ये आदत तनाव को दूर करने में मदद कर सकती है।

Screaming Benefits: हमारे आसपास अगर कोई चिल्लाता नजर आए तो हम उसे खराब आदत के तौर पर देखते हैं। ये सही भी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तनाव को दूर करने में चिल्लाना असरदार साबित हो सकता है। हाल ही में हुई कुछ रिसर्च में ये बात सामने आती है कि चिल्लाना भी फौरी तौर पर तनाव को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। अब तक लोग मेडिटेशन या बबल बाथ के जरिये तनाव को दूर करने के कोशिश करते रहे हैं, लेकिन चिल्लाना भी इस परेशानी पर काबू करने में मुफीद साबित हो सकता है। 

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक चिल्लाना स्ट्रेस दूर करने की एक गैर पारंपरिक एप्रोच है, लेकिन रिसर्च कहती है कि सही तरीके से चिल्लानेसे मेंटल हेल्थ को चौंकाने वाले फायदे मिल सकते हैं। 

चिल्लाने से इमोशन निकल जाते हैं
अधिकारी लाइफलाइन मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, पालघर के कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. दीपक पथाड़े बताते हैं कि चिल्लाने से हमारे भीतर की भावनाएं और तनाव बाहर निकल सकती हैं। चिल्लाने से पहले दबाव की जो फीलिंग महसूस होती है, इसके बाद ज्यादा राहत महसूस होती है और अपने इमोशन पर ज्यादा ठीक ढंग से कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसे हमारे इमोशनल स्टेट के बटन को रिसेट करने की प्रोसेस कह सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Pumpkin Seeds: पौष्टिक समझ ज्यादा तो नहीं खा रहे कद्दू के बीज? मोटापा बढ़ने समेत 5 परेशानियों का हो जाएगा सामना

सही स्क्रीम खोजना जरूरी
डॉ. पथाड़े आगे कहते हैं कि सभी तरही की स्क्रीम बराबर फायदा नहीं करती हैं। कुछ खास तरह से चिल्लाने से ही मेंटल हेल्थ को फायदा मिलता है। स्क्रीमिंग का असर हमारे माइंड से आगे तक जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि चिल्लाने का हमारी शारीरिक सेहत पर पॉजिटिव और निगेटिव दोनों तरह का असर हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Heart Health: दिल मजबूत बनाना हैं तो रोज खाएं 1 चम्मच सुनहरे बीज, डायबिटीज भी रहेगी कंट्रोल, जान लें बड़े लाभ

चिल्लाने के फायदे और नुकसान
चिल्लाने से शॉर्ट टर्म में शरीर में एड्रेनालिन हार्मोन ट्रिगर होता है जिससे दर्द और तनाव मे फौरी तौर पर राहत मिलती है। हालांकि अगर जरूरत से ज्यादा चिल्लाया जाए या क्रोनिक स्ट्रेस हो तो इसके नकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं। इससे वोकल कॉर्ड पर असर पड़ता है और ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है। लगातार चिल्लाने से इम्यून सिस्टम कमजोर होने का रिस्क भी बढ़ सकता है। 

5379487