Logo
election banner
Karele ke Fayde: करेला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद सब्जी है। डायबिटीज के मरीजों की शुगर कंट्रोल करने में करेला बेहद असरदार है। आइए जानते हैं इसके फायदे।

Karele ke Fayde: करेले की सब्जी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है। जो लोग इसके गुणों को पहचानते हैं वो इसे रेगुलर खाने से नहीं चूकते। बहुत से लोगों को करेले का कड़वापन नहीं भाता। आपको बता दें कि करेले का यही कड़वापन ब्लड शुगर के मरीजों के लिए रामबाण साबित होता है। दरअसल, करेले में मौजूद कंपाउंड ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बहुत असरदार होते हैं। 

करेले का नियमित सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर नहीं बढ़ पाती है। इसके साथ ही करेला दिल के लिए भी फायदेमंद है। ये कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है। आइए जानते हैं करेले से जुड़े बड़े फायदों के बारे में...

करेले खाने के 5 बड़े फायदे

ब्लड शुगर - करेले की सब्जी में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो अलग-अलग बीमारियों में असरदार हैं। करेले में पॉलीपेप्टाइड पी और चारैनटिन होता है जो कि खून में मौजूद अतिरिक्त शुगर को सोख लेता है। डायबिटीज मरीजों के लिए करेला रामबाण औषधि से कम नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: Ginger Benefits: गर्मी में 4 तरीकों से करें अदरक का उपयोग, पाचन सुधरेगा; इम्यूनिटी होगी बूस्ट

कोलेस्ट्रॉल - दिल की सेहत को बिगाड़ने में खराब कोलेस्ट्रॉल का बड़ा रोल रहता है। ये कार्डियोवस्कुलर बीमारियों को पैदा करने के साथ ही हार्ट अटैक का रिस्क भी बढ़ाता है। करेला खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद मिलती है। 

डाइजेशन - करेला फाइबर रिच सब्जी है। जो लोग पेट की परेशानियों का सामना कर रहे हैं अगर वे करेला खाएं तो काफी हद तक तक पेट संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं। करेला गट हेल्थ को सुधारता है और कब्ज जैसी परेशानियां खत्म करता है। 

इम्यून सिस्टम - शरीर को बीमारियों से बचाना है तो रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना जरूरी है। करेला इसमें मदद करता है। करेले का सेवन इम्यूनिटी बूस्ट करता है। इससे संक्रामक बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: Home Remedies: बार-बार पेट में मरोड़ और दर्द से परेशान हैं, 4 घरेलू नुस्खे आज़माएं; तुरंत मिलेगा आराम

वजन घटाता है - आजकल बहुत से लोग बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं। करेला खाने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है। करेला फाइबर रिच होने के साथ इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसे खाने से पेट काफी वक्त तक भरा महसूस होता है, जिससे ओवर ईटिंग नहीं होती है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।)

5379487