Logo
election banner
Skin Care Tips With Tomato Juice: सेहत के लिए टमाटर जितना फायदेमंद है, स्किन प्रॉब्लम के लिए भी उतना ही असरदार है। आइए जानते हैं इसके फायदे।

Skin Care Tips With Tomato Juice: पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर हमारे फूड का अहम हिस्सा है। सब्जी, सलाद या फिर कैचप के तौर पर टमाटर का अक्सर इस्तेमाल किया जाता है। स्किन केयर के लिए भी टमाटर बेहद फायदेमंद होता है। टमाटर का रस पिंपल्स, ऐक्ने जैसी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है। टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे की झर्रियां कम करने में भी मदद करते हैं। 

आप भी अगर स्किन प्रॉब्लम्स का सामना कर रहे हैं तो टमाटर का रस बेहद लाभकारी हो सकता है। द हेल्थसाइटडॉटकॉम के मुताबिक टमाटर के रस के स्किन से जुड़े 5 फायदे जानते हैं। 

टमाटर रस 5 समस्याएं करेगा दूर

सनबर्न - गर्मी के दिनों में सनबर्न होना आम है। थोड़ी भी लापरवाही इस समस्या को पैदा कर सकती है। टमाटर का रस सनबर्न और टैन मार्क्स को दूर करने में असरदार होता है। टमाटर में विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि टैनिंग को दूर करने में मदद करता है। टमाटर में मौजूद लाइकोपिन स्किन को सनबर्न से बचाता है। 

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: कोहनी के कालेपन की वजह से नहीं पहन पाते टीशर्ट, 5 घरेलू नुस्खे आज़माएं, जल्द दिखेगा असर

मुंहासे - टीनएज में मुंहासों की समस्या बेहद कॉमन होती है। टमाटर में मौजूद विटामिंस और इसमें पाए जाने वाली एसिडिक प्रॉपर्टीज स्किन को गहराई से क्लीन करती हैं। टमाटर का रस स्किन का पीएच लेवल मेंटेन रखने में हेल्प करता है, जिससे मुंहासों की समस्या कम करने में मदद मिलती है। 

ऑयली स्किन - कई लोगों के लिए ऑयली स्किन एक बड़ी समस्या होती है। चेहरा धोने के कुछ देर बाद ही फेस पर ऑयल नजर आने लगता है। इस समस्या में टमाटर का रस एप्लाई करना लाभदायक होता है। कटा टमाटर चेहरे पर रगड़कर 15 मिनट तक छोड़ दें। सादे पानी से चेहरा धोएं। इस नुस्खे से स्किन सॉफ्ट हो जाएगी और चेहरे का ऑयल हट जाएगा। 

स्किन डेड सेल्स - बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर डेड सेल्स बढ़ने लगते हैं। ऐसा स्किन की नमी खत्म होने की वजह से भी होता है। चेहरे पर टमाटर का रस लगाने से ये नेचुरल फेस मास्क की तरह काम करता है और त्वचा पर जमे हुए डेड सेल्स को हटा देता है। इससे स्किन को एक्सफोलिएट होने में मदद मिलती है। त्वचा मुलायम और चमकदार नजर आने लगती है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care: गर्मी में स्किन पर 3 तरीकों से मुल्तानी मिट्टी लगाएं, दमक जाएगा चेहरा, सब पूछेंगे ग्लोइंग स्किन का राज़

स्किन पोर्स - टमाटर के रस का चेहरे पर प्रयोग स्किन पोर्स को टाइट करने का काम करता है। टमाटर का रस चेहरे के पोर्स में जमी गंदगी को निकालने और बैक्टीरिया खत्म करने में मदद करता है। इससे चेहरे की त्वचा में कसाव आने के साथ निखार बढ़ता है। 

5379487