Logo
election banner
Multani Mitti Skin Care Tips: स्किन को चमकदार बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग एक पारंपरिक तरीका है। इसे तीन तरीकों से लगाकर चेहरा दमका सकते हैं।

Multani Mitti Skin Care Tips: गर्मी के दिनों में स्किन की खास देखभाल करनी जरूरी होती है। चेहरे का ग्लो बनाए रखने के लिए लोग कई महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स और फेक पैक यूज करते हैं। हालांकि कुछ पारंपरिक तरीकों से चेहरे की दमक बनाए रखी जा सकती है। मुल्तानी मिट्टी का उपयोग भी एक ऐसा ही तरीका है, जिससे चेहरा चमकदार बनाए रखा जा सकता है। 

मुल्तानी मिट्टी का तीन तरीके से उपयोग करने से गर्मी में भी चेहरे का निखार बना रहेगा। ग्लोइंग स्किन की वजह से लोग आपकी खूबसूरती का राज पूछने से भी नहीं हिचकेंगे। 

3 तरीके से यूज करें मुल्तानी मिट्टी

तैलीय त्वचा लिए - आपकी स्किन अगर ऑयली है या फिर चेहरे पर मुंहासें हो गए हैं तो मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करें। इससे चेहरे की समस्याएं दूर होने के साथ उसमें निखार आएगा। इसके लिए एक बाउल में एक बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें और उसमें गुलाब जल और नींबू रस मिलाएं। ये पेस्ट ऑयली स्किन पर बेहद असरदार है। 

इसे भी पढ़ें: Skin Care: सनस्क्रीन से पहले मॉइश्चराइज़र लगाना चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें क्या है सही, समझें लगाने का तरीका

मुंहासों के लिए - आप अगर चेहरे पर मुंहांसे से पीड़ित हैं तो मुल्तानी मिट्टी में नीम का पाउडर, जायफल पाउडर, कच्चा शहद और एक-दो बूंद विनेगर मिलाएं।इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए रखें फिर ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही वक्त में मुंहासें की समस्या में अंतर दिखाई देने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: देसी स्क्रब चेहरे पर लाएगा नूर: 5 फल और सब्जियों के छिलके करेंगे कमाल, स्किन हो जाएगी सॉफ्ट और ग्लोइंग; मिलेगी तारीफ

गोरी स्किन के लिए - मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है। इससे बना फेस मास्क लगाने से स्किन में कोलेजन का लेवल बढ़ता है। गोरी त्वचा की दमक बनाए रखने के लिए एक कटोरे में एक टेबल स्पून मुल्तानी मिट्टी डालें। इसमें 1 बड़ा चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं, पपीते का गूदा और गुलाब जल डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाने से त्वचा दमक उठेगी। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

jindal steel Ad
5379487