Logo
election banner
Pulses For Good Health: सेहतमंद रहना चाहते हैं तो दालों को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना लें। इन्हें खाने से मसल्स स्ट्रॉन्ग बनती हैं और वजन घटाने में भी दालें मददगार हैं।

Pulses For Good Health: दालों में षक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है जो हमें हेल्दी बनाए रखने में मदद करती हैं। भारतीय थाली दाल के बिना अधूरी है। दालों को खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है जो कि शरीर को मजबूत बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है। इसके साथ ही इनमें फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। 5 दालों को डेली डाइट में शामिल कर आप खुद को हेल्दी बनाए रख सकते हैं। 

दालों में मौजूद हाई प्रोटीन मसल्स को मजबूत बनाना है और डैमेज मांसपेशियों को जल्द रिपेयर करता है। दालें खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। आइए जानते हैं दालें खाने के लाभ।

शरीर के लिए फायदेमंद हैं 5 दालें

चना दाल - पोषक का खजाना चना दाल हाई प्रोटीन रिच पल्स है। इसमें कैल्शियम, आयरन, फाइबर, पोटैशियम और अन्य तत्व भी पाए जाते हैं। चना दाल में फोलेट और जिंक भी रहता है जो कि ओवरऑल हेल्थ को सुधारने के लिए जरूरी है। इसमें फैट कम होता है। 

इसे भी पढ़ें: Heart Health: दिल मजबूत बनाना हैं तो रोज खाएं 1 चम्मच सुनहरे बीज, डायबिटीज भी रहेगी कंट्रोल, जान लें बड़े लाभ

हरी मूंग - छिलके वाली मूंग की दाल बेहद गुणकारी होती है। इसका इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि मरीजों को ये दाल खिलाई जाती है। हरी मूंग में प्रोटी के अलावा विटामिन बी2, बी3, बी5 और बी6 होता है। इसके साथ ही फाइबर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हेल्दी बनाए रखते हैं। 

उड़द दाल - उड़द दाल मसल्स मजबूत बनाने और वजन कम करने में मददगार हो सकती है। इसमें प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइ़ड्रेट समेत ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका नियमित सेवन बड़ा लाभ दे सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Screaming Benefits: तनाव से भरे हैं तो ज़ोर से चिल्लाएं, रिसर्च ने बताया Screaming कैसे दूर करती है स्ट्रेस

अरहर (तुअर) दाल - भारतीय घरों में सबसे ज्यादा बनने वाली दालों में अरहर दाल शामिल है। ये स्वाद से भरपूर होने के साथ काफी हेल्दी भी होती है। इसमें कैल्शियम, फाइबर, आयरन, पोटैशियम, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

5379487