Logo
election banner
UP B.Ed JEE 2024: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी की ओर से यूपी बीएड जेईई 2024 में रजिस्ट्रेशन करने के लिए लास्ट डेट को बिना लेट फीस के 30 अप्रैल 2024 तक बढ़ा दिया गया है। वहीं लेट फीस के साथ अभ्यर्थी 1 मई से 7 मई तक आवेदन कर सकेंगे।

UP B.Ed JEE 2024: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 में शामिल होने उम्मीदवार, जो अभी तक किसी कारणवश आवेदन नहीं कर सके हैं उनके लिए अच्छी खबर है। बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी ने यूपी बीएड जेईई 2024 में बिना लेट फीस के आवेदन करने की अंतिम तिथि को 30 अप्रैल 2024 तक एक्सटेंड यानी बढ़ा दिया है।

लेट फीस के साथ 7 मई तक आवेदन
ऐसे में अब अभ्यर्थी निर्धारित तिथि में ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से बीयू झांसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन भर सकते है। वहीं लेट फीस के साथ उम्मीदवार 1 मई से 7 मई तक आवेदन कर सकते है।

9 जून को प्रस्तावित संयुक्त प्रवेश परीक्षा
यूपी बीएड जेईई 2024 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 09 जून 2024 को प्रस्तावित है। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 30 मई के बाद जारी किया जाएगा।  

8 मई से करेक्शन विंडो होगी ओपन
बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करते समय अगर कोई गलती हो जाती है तो उसके लिए 8 मई से 15 मई तक करेक्शन विंडो ओपन होगी। अभ्यर्थी ध्यान से आवेदन फॉर्म को भरें। करेक्शन का उम्मीदवारों को सिर्फ एक मौका मिलेगा। 

यूपी बीएड जेईई 2024 में योग्यता 
यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 में भाग लेने के लिए का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय के साथ ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने ग्रेजुएशन 55 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही इस एग्जाम में वे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं जो स्नातक/ परास्नातक के अंतिम वर्ष या अंतिम सेमेस्टर में अध्ययनरत हैं वे भी फॉर्म भर सकते हैं। इस एग्जाम में शामिल होने के लिए किसी भी उम्र के अभ्यर्थी फॉर्म भर सकते हैं।

आवेदन शुल्क
बीएड प्रवेश परीक्षा में अप्लाई करने के लिए GEN/OBC/EWS वर्ग के उमीदवारो को 1400 रुपये और SC/ST अभ्यर्थियों को 700 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा। 30 अप्रैल के बाद आवेदन करने पर लेट फीस के साथ सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस वर्ग के उमीदवारो को 2000 रुपये और एससी/ एसटी अभ्यर्थियों को 1000 रुपये जमा करना होगा।

कैसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bujhansi.ac.in पर जाएं।
  • होम पेज पर "उत्तर प्रदेश बीएड जेईई 2024" लिंक पर क्लिक करें।
  • नए पोर्टल पर "न्यू रजिस्ट्रेशन" लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करें।
  • फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।
5379487