Logo
election banner
School Holiday in Jharkhand: झारखंड स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने गर्मी और लू को देखते हुए आठवीं तक की कक्षाएं स्थगित कर दी है। इसको लेकर सोमवार को विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया है।

School Holiday in Jharkhand: झारखंड स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने गर्मी और लू को देखते हुए आठवीं तक की कक्षाएं स्थगित कर दी है। इसको लेकर सोमवार को विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया है। यह आदेश 30 अप्रैल से अगले आदेश तक जारी रहेगा। वहीं क्लास 9 और इससे ऊपर की कक्षाएं सुबह सात बजे से 11:30 बजे तक ही चलेंगी। विभाग का यह आदेश सरकारी, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) और सभी निजी स्कूलों के लिए लागू होगा। 

स्कूल स्टाफ पर आदेश लागू नहीं
विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार सरकारी, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) विद्यालयों के शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों पर यह आदेश लागू नहीं होगा। शिक्षकों और शिक्षकेत्तर कर्मियों को मिलने वाली गर्मी छुट्टी को लेकर अलग से आदेश जारी किया जाएगा। तब तक उन्हें निर्धारित समय में स्कूल आना होगा।

नियमित कार्य रहेगा जारी
आदेश में बताया गया है कि क्लास एक से सात के वार्षिक परीक्षा के उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करते हुए रिजल्ट, रिपोर्ट कार्ड की तैयारी, स्टूडेंट के अनुसार उनके प्राप्तांक को ई-विद्यावाहिनी में ऑनलाइन अपलोड करना होगा। वहीं यू-डाईस प्लस में विद्यार्थियों के आंकड़ों को शत फीसदी एंट्री भी करनी होगी। स्कूलों को लाइब्रेरी की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी।

एडमिशन भी जारी रहेगी
शैक्षणिक सत्र-2024-25 के लिए आने वाले विद्यार्थियों का नामांकन का काम शिक्षकेत्तर कर्मचारी करेंगे। सिलेबस और लेशन प्लान आदि भी इसी दौरान पूरा किया जाएगा। शिक्षकों को अपनी कैपेसिटी बिल्डिंग के लिए J-Guruji Application में रजिस्टर होकर वहां उपलब्ध Video Contents देखने को कहा गया है। आवासीय विद्यालय पहले की तरह ही चलता रहेंगा। इस दौरान किसी तरह का आउटडोर एक्टिविटी नहीं होगी।

jindal steel Ad
5379487