Logo
election banner
CA Exam: चार्टर्ड अकाउंटेंट्स की परीक्षा स्थगित करने की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार(29 अप्रैल) को खारिज कर दिया है। यह परीक्षा निर्धारित समय पर ही आयोजित की जाएगी।

CA Exam: सुप्रीम कोर्ट ने लोक सभा चुनावों के मद्देनजर चार्टर्ड अकाउंटेंट्स के आयोजित परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग करने वाली एक याचिका को खारिज कर दिया। यह याचिका इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं को लेकर दायर की गई थी। जिसमें कहा गया था कि लोकसभा चुनावों के चलते परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया जाए। 

याचिकाकर्ता ने की थी ये मांग
याचिकाकर्ता का कहना था कि चुनाव के दिनों में परीक्षा होने से छात्रों को कई परेशानियां हो सकती हैं। इसमें यात्रा करने में दिक्कत, मतदान केंद्रों के पास बीड़भाड और सुरक्षा समस्याएं शामिल थी। लेकिन, सुप्रीम कोर्ट ने इस बात को मानने से इनकार कर दिया और कहा कि परीक्षा और चुनाव की तारीखों में टकराव नहीं है। 

जानें सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा
न्यायालय ने स्पष्ट किया कि छात्रों को अपने मतदान की योजना परीक्षा कार्यक्रम के हिसाब से बनानी चाहिए। इसके अलावा अदालत ने यह भी बताया कि ICAI ने पहले से ही ऐसी स्थितियों के लिए उपाय और सहायता प्रदान करने की व्यवस्था की हुई है। 

CA परीक्षा की तारीखें 

  • सीए इंटर  ग्रुप I की परीक्षाएं 3, 5, और 9 मई 2024 को होंगी।
  • सीए इंटर  ग्रुप II की परीक्षाएं 11, 15, और 17 मई 2024 को होंगी।
  • CA फाइनल की परीक्षाएं भी दो ग्रुपों में आयोजित की जाएंगी।
  • ग्रुप I का फाइनल एग्जाम 2, 4, और 8 मई 2024 को होगा।
  • ग्रुप II का फाइनल एग्जाम 10, 14, और 16 मई 2024 को होगा।
  • इंटरनेशनल टैक्सेशन असेसमेंट टेस्ट भी 14 और 16 मई 2024 को आयोजित किया जाएगा।

साल तीन बार आयोजित की जाएगी परीक्षा 
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने नई घोषणा की है कि अब से CA फाउंडेशन और CA इंटर की परीक्षाएं हर साल तीन बार होंगी। पहले ये परीक्षाएं साल में दो बार होती थीं। 

jindal steel Ad
5379487