Logo
election banner
DU Admission 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय पीजी प्रोग्रामों के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 25 मई है। सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

DU Admission 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो लोग डीयू से पढ़ाई करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं।  इसके अलावा डीयू में एडमिशन लेने वाले उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://admission.uod.ac.in/ के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। डीयू पीजी प्रोग्रामों के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 25 मई है। 

योग्यता 
दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए जिन उम्मीदवारों ने सीयूईटी पीजी 2024 में उत्तीर्ण अंक प्राप्त किए हैं, वही इस शैक्षणिक वर्ष के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी कोर्सों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करने के योग्य होंगे। 

ऐसे करें आवेदन
उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जाएं। 
अब पीजी एडमिशन लिंक पर क्लिक कर दें। 
इसके बाद आवेदन फॉर्म भर कर प्रवेश शुल्क जमा करें। 
मांगे गए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सबमिट पर क्लिक करें।
इसका एक प्रति डाउनलोड कर रख लें।

आवेदन शुल्क 
डीयू में एडमिशन के लिए सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 250 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये जमा करना होगा। वहीं जो लोग स्पोर्ट्स सुपरन्यूमेरी कोटा के तहत फॉर्म भर रहे हैं, उन्हें नोटिफिकेशन के अनुसार अतिरिक्त 100 रुपये का भुगतान करना होगा। 

इतने सीटों पर होगा एडमिशन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल पीजी सीटों के लिए कुल 13,500 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इसमें से बीटेक के लिए 120 सीटें तय की गई है। बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी कोर्सों के लिए 60-60 सीटें शामिल हैं। पीजी प्रवेश में हिंदू स्टडीज, पब्लिक हेल्थ, चाइनीज स्टडीज, कोरियाई स्टडीज और फाइन आर्ट्स भी शामिल किया गया है। 

jindal steel Ad
5379487