Logo
election banner
Israel Hamas War: इज़राइल और आतंकी संगठन हमास के बीच चल रहा युद्ध 83 दिन से जारी है। युद्ध में जमकर हुए जानमाल के नुकसान के बीच गाजा में संक्रामक बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ गया है।

Israel Hamas War: इज़राइल और हमास के बीच जारी युद्ध 83 वें दिन में पहुंच गया है। इस युद्ध में अब तक दोनों ओर से हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। इजराइल ने आतंकी संगठन हमास को जड़ से खत्म करने की ठान ली है और गाजा में दोनों के बीच लगातार युद्ध जारी है। इजराइली हमले से गाजा लगभग तहस नहस हो चुका है। यहां हजारों फिलिस्तीनी आम नागरिक भी मारे गए हैं। लगातार भीषण होते जा रहे इस युद्ध के बीच में गाजा में मेडिकल व्यवस्थाएं लगभग चौपट हो चुकी हैं और संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ गया है। 

WHO ने जताई है गहरी चिंता
इजराइल और हमास की जंग में गाजा पट्टी में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के चीफ टेडरोस अधेनाम ग्रेब्रियेसस ने कहा कि वे इसे लेकर 'काफी चिंतित' हैं गाजा पट्टी में संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा काफी बढ़ गया है। ट्विटर पर पोस्ट करते हुए टेडरोस ने ये बात कही। 

उन्होंने कहा 'गाजा से दक्षिणी हिस्से से लोग तेजी से जा रहे हैं, कई परिवारों को जबरन कई बार एक जगह से दूसरी जगह और अलग-अलग हेल्थ फैसेलिटी में भेजा जा रहा है। मैं और डब्ल्यूएचओ के मेरे साथी इसे लेकर काफी चिंता में हैं कि इससे संक्रामक बीमारियां बढ़ सकती हैं।' टेडरोस के मुताबिक अब तक 1 लाख 80 हजार सेज्यादा लोग रेस्पिरेटरी इंफेक्शन और 1 लाख 36 हजार से ज्यादा लोग डायरिया से पीड़ित हो चुके हैं। 

83 दिन से जारी है जंग
आतंकी संगठन हमास द्वारा 7 अक्टूबर को इजराइल में घुसकर 1140 लोगों को मार दिया गया था। इसके बाद इजराइल ने हमास को पूरी तरह से खत्म करने के लिए जंग का ऐलान कर दिया था। इजराइल-हमास के बीच जारी जंग अब 83 वें दिन में पहुंच चुकी है। हमास के कब्जे वाले गाजा की हेल्थ मिनस्ट्री के मुताबिक इजराइल की जवाबी कार्रवाई में अब तक 21 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं। 

jindal steel Ad
5379487