Logo
election banner
285 Year Old Indian Lemon Found: नींबू के ऊपरी परत पर एक खास मैसेज लिखा था। जिससे नीलामीकर्ताओं को इस प्राचीन नींबू की उम्र का पता लगाने में कोई परेशानी नहीं हुई। नींबू पर लिखा था- श्री पी लू फ्रैंचिनी द्वारा 4 नवंबर 1739 को मिस ई बैक्सटर को दिया गया।

285 Year Old Indian Lemon Found: अक्सर लोग फ्रिज में नींबू रखकर खाना भूल जाते हैं। ऐसे में वह 15-20 दिनों सूखकर या सड़कर खराब हो जाता है। लेकिन क्या कोई नींबू 285 साल ठीक-ठाक हालत में रह सकता है? इस सवाल का जवाब अमूमन लोग हां में देंगे। लेकिन 285 साल पुराना भारतीय नींबू एक 19वीं सदी की अलमारी में मिला, जिसे नीलामी के लिए लाया गया था। इस एक नींबू की कीमत भी आपको चौंका देगी। इसकी कीमत 1,416 यूरो है यानी करीब एक लाख 48 हजार रुपए।  

ऐसे हुई नींबू की खोज
इस अनोखे और प्राचीन सूखे खट्टे फल नींबू की खोज 19वीं सदी की एक कैबिनेट में की गई। जिसे नीलामी के लिए यूनाइटेड किंगडम के श्रॉपशायर में ब्रेटेल्स नीलामीकर्ताओं के पास लाया गया था। कैबिनेट उस परिवार द्वारा लाई गई थी, जिसे यह नीलामीकर्ता को अपने दिवंगत चाचा से विरासत में मिली थी। नींबू इतना दिलचस्प था कि इसकी नीलामी भी की गई और इसकी कीमत 1,786 यूरो डॉलर रही।

दरअसल नीलामी के दौरान एक एक्सपर्ट बिक्री के लिए रखे गए कैबिनेट की तस्वीरें ले रहा था। अचानक उसे एक अजीब दिखने वाली गेंद के आकार की वस्तु दराज के पीछे घूमती हुई मिली। जब उसने कैबिनेट खोला तो तब पता चला कि यह कुछ और नहीं बल्कि एक नींबू था।

नींबू के ऊपर लिखा था खास मैसेज
नींबू के ऊपरी परत पर एक खास मैसेज लिखा था। जिससे नीलामीकर्ताओं को इस प्राचीन नींबू की उम्र का पता लगाने में कोई परेशानी नहीं हुई। नींबू पर लिखा था- श्री पी लू फ्रैंचिनी द्वारा 4 नवंबर 1739 को मिस ई बैक्सटर को दिया गया। द सन की रिपोर्ट के अनुसार, माना जा रहा है कि जब भारत पर अंग्रेजों का राज था, तब कैबिनेट को एक उपहार के रूप में इंग्लैंड ले जाया गया था।

इतने में बिका नींबू
नीलामीकर्ता डेविड ब्रेटेल ने कहा कि हमने सोचा कि हम थोड़ा मजा करेंगे और इस नींबू को £40-£60 के अनुमान के साथ नीलामी में रखेंगे। हालांकि, कैबिनेट जिसे न्यूपोर्ट, श्रॉपशायर में केवल $41 में लाया गया था वह $1,805 में बेचा गया।

5379487