Logo
election banner
Patna Hotel Massive Fire: गुरुवार को बिहार की राजधानी पटना में एक होटल में आ लग गई। पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन के पास स्थित इस होटल में आग लगने से 6 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 40 लोगों को बचा लिया गया।

Patna Hotel Massive Fire: गुरुवार को बिहार की राजधानी पटना में एक होटल में आ लग गई। पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन के पास स्थित इस होटल में आग लगने से 6 लोगों की मौत हो गई। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा के मुताबिक होटल भीड़भाड़ वाले इलाके में स्थित होने की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत हुई। आग लगने के बाद होटल की इमारत से अग्निशमन कर्मियों ने 40 से अधिक लोगों को बचा लिया गया। आग से जलकर 6 लोगों की मौत हो गई है। 

मृतकों में चार लोगों की पहचान कर ली गई है।मृतकों में होटल कर्मचारी और भभुआ जिले के नखतौल निवासी दिनेश सिंह कुशवाहा, श्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले की निवासी राज लोखी और उसकी बेटी राज लक्ष्मी है, भोजपुर के निवासी राहुल कुमार के रूप में की गई है। बाकी 2 लोगों की पहचान करने में पुलिस जुटी है। देर रात तक दो मृतकों की पहचान नहीं हो पाई थी। 

सुबह 11 बजे के आसपास लगी आग
मौके पर पहुंचे DIG (Fire) मृत्युंजय कुमार चौधरी ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है। हम आग लगने के बारे में सुबह 11 बजे के आसपास सूचना मिली थी। इस घटना की जांच करवाई जाएगी। आग लगने के कारणों का पता लगाया जाएगा। इस मामले में जिसकी भी लापरवाही पाई जाएगी, उसके खिलाफ समुचित एक्शन लिया जाएगा। जांच की जा रही है कि होटल ने फायर डिपार्टमेंट के नियमों का पालन किया था या नहीं। 

 बेसमेंट में पार्क की गई बाइक्स जलकर हुईं खाक
जिस होटल में आग लगी उसका नाम आदर्श होटल है। यह होटल गोलम्बर चौराहे के पास कोतवाली पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में स्थित है। आग की जानकारी मिलने के बाद आग बुझाने वाली गाड़ियों को तत्काल माैके पर भेजा गया। आग इतनी भयावह थी कि होटल के बेसमेंट में पार्क की गई बाइक्स पूरी तरह से जलकर खाक हो गई। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सका। 

प्रत्यक्षदर्शी ने बताई पूरी कहानी
आग लगने के वक्त होटल में माैजूद एक होटल कर्मचारी ने बताया कि सुबह के समय किचन एरिया में सब्जी बनाया जा रहा था। इस दौरान कुक की गलती की वजह से एक प्लास्टिक में आ लग गई। यह आग सिलेंडर तक पहुंची और सिलेंडर ब्लास्ट हो गया। इसके ठीक कुछ देर बाद ही दूसरा सिलेंडर भी ब्लास्ट हो गया। कुल मिलाकर 6 सिलेंडर में ब्लास्ट हुआ। पहले आग नीचे के फ्लोर में लगी। इसके बाद आग होटल के ऊपार वाले फ्लोर में भी पहुंच गई। कुछ ही देर में पूरा होटल धू धू कर जल उठा।

लोगों में मच गई अफरा तफरी
आग लगने के बाद लोगों में अफरा तफरी मच गई। होटल में मौजूद लोग घबराकर नीचे उतरने की कोशिश करने लगे। हालांकि, नीचे आग लगी होने के कारण वह फंस गए। आग बढ़ता देख एक महिला समेत चार लोग होटल की इमारत से नीचे कूद गए। इस दौरान तीन लोग को तो वहां मौजूद स्थानीय लोगों ने सकुशल बचा लिया। हालांकि होटल से कूदे एक शख्स का पैर टूट गया। इसके बाद फायर बिग्रेड के पहुंचने पर होटल में फंसे दूसरे लोगों को बाहर निकाला गया। 

45 मिनट बाद पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम
आग बुझाने की सूचना मिलने के करीब 45 मिनट बार फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंचे। पहले चार गाड़ियां मौके पर पहुंची। हालांकि, आग की भयावहता को देखते हुए47 और दमकल गाड़ियों को मौके पर बुला लिया गया। करीब 51 दमकल गाड़ियों ने दो घंटे की मशक्कत के बाद आग को बुझाया। आग लगने की वजह से स्टेशन राेड पर जाम जैसी स्थिति पैदा हो गई। धुएं से पूरा इलाका भर गया। इसके बाद एहतियात बरतते हुए प्रशासन ने दो घंटे तक स्टेशन रोड पर ट्रैफिक रोक दिया।

5379487