Logo
MP weather update: प्रचंड गर्मी से मध्यप्रदेश तप रहा है। सूरज की तपन से राहत पाने लोग कर रहे तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। ग्वालियर में बिजली के ट्रांसफार्मर को कूलर की हवा से ठंडक दी जा रही है। उज्जैन में भैंस-गायों को चार बार नहलाया जा रहा है।

Madhya Pradesh weather update: मध्यप्रदेश भीषण गर्मी से तप रहा है। ग्वालियर, निवाड़ी समेत 18 जिलों में भीषण लू का रेड अलर्ट जारी किया है। 21 जिलों में लू का ऑरेंज और यलो अलर्ट है। सूरज की तपन से राहत पाने लोग कर रहे तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। ग्वालियर में बिजली के ट्रांसफार्मर को कूलर की हवा से ठंडक देने का प्रयास किया जा रहा है। ग्वालियर में ही गर्मी को देखते हुए शहर के 26 तिराहे और चौराहों के ट्रैफिक सिगनलों को किया फ्री किया है। उज्जैन में गर्मी से बचाव के लिए भैंस और गायों पर दिन में चार बार पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

ग्वालियर: कूलर की हवा ले रहे ट्रांसफार्मर
भीषण गर्मी में बिजली की खपत बढ़ गई है। ट्रांसफार्मरों पर लोड बढ़ गया है। ट्रांसफार्मर खराब होने और जलने की घटनाएं लगातार हो रही हैं। इसकी वजह से हो रहे नुकसान और लोगों को मेंटेनेंस की वजह से होने वाली सुविधा से बचने के लिए इस ग्वालियर में बिजली विभाग ने एक बड़ा कदम उठाया है। कई चौक चौराहों और 33/11 केवी उपकेंद्रों पर लगे बड़े-बड़े ट्रांसफॉमर्स को कूलर हवा देकर ठंडक दे रहे हैं।  

 cooler in gwalior

उज्जैन में भैंसों को चार बार नहला रहे 
भीषण गर्मी दुधारू पशुओं का स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। उज्जैन में पशु पालक किसान भैंस और गायों को राहत देने के लिए दिन में 4 बार पानी का छिड़काव कर गर्मी से बचाव करने का जतन कर रहे हैं। तबेले में पंखे चलाकर भैंसों को गर्मी से बचाया जा रहा है। किसानों का कहना है कि भैंस को काला रंग होने के कारण सबसे ज्यादा गर्मी लगती है। जिसके कारण बीमार हो जाती हैं। गर्मी से राहत देने दिन में चार बार पानी का छिड़काव कर उन्हें स्नान कराया जा रहा है।

Buffalo in Ujjain

मंडला: बाघिन सुंदरी ने स्विमिंग पूल में नहाया 
मंडला के कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में जोरदार गर्मी से राहत पाने के लिए बाघिन सुंदरी स्विमिंग पूल में उतर पड़ी। बाघिन सुंदरी ने अपने शरीर की गर्मी को पानी के भीतर न सिर्फ शांत किया बल्कि पर्यटकों को शानदार पोज भी देती दिखाई दी। जिससे पर्यटकों की खुशी का ठिकाना न रहा।

 ग्वालियर में ट्रैफिक सिग्नल फ्री 
ग्वालियर में पारा 47 डिग्री चल रहा है। ट्रैफिक सिग्नल पर लोग 90-100 सेकेंड तक धूप में खड़े रहने को मजबूर हैं। लोगों को राहत देने शहर के 26 तिराहे और चौराहे के ट्रैफिक सिग्नलों को फ्री कर दिया है। दोपहर में जहां ट्रैफिक लोड कम रहता है, वहां 4 घंटे के लिए ब्लिंकर पर डाल दिया है, जिससे वाहन बिना रुके सफर कर रहे हैं। 

राजगढ़: बंदर की तबीयत खराब, लोगों ने पिलाया पानी 
गर्मी के कहर से जानवर भी बीमार हो रहे हैं। राजगढ़ में गर्मी और लू की चपेट में आने से  बंदर की तबीयत बिगड़ी और वहां पेड़ से नीचे गिर गया। अधमरी हालत में एक बंदर जमीन पर गिर गया था। स्थानीय ग्रामीण युवाओं और बच्चों ने उसे पानी पिलाया और जान बचाई। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।  मामला पचोर तहसील के छायन गांव का है। 

gave water to the monkey

आगर-मालवा और पन्ना: चमगादड़ों की मौत 
प्रचंडगर्मी से आगर मालवा और पन्ना में बड़ी संख्या में चमगादड़ों की मौत हुई है। केवड़ा स्वामी मार्ग के कुछ स्थानों पर 15 से 20 चमगादड़ों के शव पड़े पर लटके दिखाई दिए। पन्ना में  तालाब किनारे पेड़ों से अचानक हजारों की संख्या में चमगादड़ मरकर पत्तों की तरह टपक रहे हैं। लोगों को इसकी जानकारी लगी तो कई लोग इन मरे हुए चमगादड़ों को बोरी में भरकर अपने घर ले गए। 

5379487