Logo
election banner
Congress candidates 2nd list: कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को रतलाम-झाबुआ, सीधी से कमलेश्वर पटेल और छिंदवाड़ा से सांसद नकुलनाथ को प्रत्याशी बनाया है। 

Congress candidates Second list: कांग्रेस ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए 43 प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी। इसमें मध्य प्रदेश की 10 उम्मीदवार शामिल हैं। कांग्रेस की सेकंड लिस्ट में CWC मेंम्बर व पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल, पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया, केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्य व पूर्व मंत्री ओमकार सिंह मरकाम, भिंड विधायक फूल सिंह बरैया और सतना MLA सिद्धर्थ कुशवाहा के नाम शामिल हैं।

MP कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची 
 
लोकसभा सीट प्रत्याशी का नाम 
रतलाम झाबुआ (ST आरक्षित) कांतिलाल भूरिया, (पूर्व पीसीसी अध्यक्ष)
सीधी  कमलेश्वर पटेल (पूर्व मंत्री)
सतना  सिद्धार्थ कुशवाहा (विधायक)
छिंदवाड़ा  नकुलनाथ (सांसद)
टीकमगढ़ (SC आरक्षित) पंकज अहिरवार 
भिंड (SC आरक्षित)  फूल सिंह बरैया (विधायक)
मंडला (ST आरक्षित)  ओमकार सिंह मरकाम (पूर्व मंत्री) 
देवास (SC आरक्षित) राजेंद्र मालवीय 
धार (ST आरक्षित) राधेश्याम मुवेल 
बैतूल  (ST आरक्षित) रामू टेकाम 
खरगोन (ST आरक्षित) पोरलाल खरते


सीनियर नेताओं पर संशय, सेकंड लाइन को मौका 
कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची में छिंदवाड़ा सांसद नकुलनाथ और पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को छोड़ दें तो लोकसभा के लिहाज से लगभग सभी नए चेहरे हैं। पार्टी ने दिग्विजय, कमलनाथ और विवेक तन्खा जैसे सीनियर नेताओं पर पत्ते नहीं खोले। हालांकि, युवा विधायकों व नेताओं को मौका देकर सेकंड लाइन तैयार करने की कोशिश की है। सीधी प्रत्याशी कमलेश्वर पटेल और मंडला उम्मीदवार ओमकार सिंह मरकाम संगठन में भी अहम भूमिका निभा रहे हैं। सतना प्रत्याशी सिद्धार्थ कुशवाहा कांग्रेस ओबीसी विभाग के अध्यक्ष हैं।     

तीन अनारक्षित सीटों से 2 ओबीसी, 1 सामान्य प्रत्याशी 

  • कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की जिन 10 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं, उनमें तीन आरक्षित सीटों में से दो ओबीसी और एक सामान्य वर्ग का प्रत्याशी उतारे हैं। जबकि, सात आरक्षित सीटों के लिए तीन अनुसूचित जाति और पांच आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित सीटों से प्रत्याशी उतारे हैं। अनारक्षित सीट सतना से कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग के चेयरमैन व सतना विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा और सीधी से पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को चेहरा बनाया है।यह दोनों ओबीसी वर्ग से आते हैं। जबकि, छिंदवाड़ा से पूर्व CM कमलनाथ के बेटे सांसद नकुलनाथ प्रत्याशी बनाए गए हैं। वह सामान्य वर्ग से आते हैं।
  • देवास के राजेंद्र मालवीय, भिंड के फूल सिंह बरैया और टीकमगढ़ के पंकज अहिरवार अनुसूचित जाति (SC) हैं। कांतिलाल भूरिया, ओमकार सिंह मरकाम, रामू टेकाम, राधेश्याम मुवेल और पोरलाल खरते अनुसूचित जन जाति (ST) वर्ग से आते हैं। 
5379487