Logo
election banner
Poonch Terrorist Attack: मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा का एयरफोर्स जवान जम्मू कश्मीर के पुंछ में हुए आतंकी हमले में शहीद हुआ। जवान विक्की पहाड़े का आज गृह ग्राम नोनिया करबल में गार्ड ऑफ ऑनर के साथ अंतिम संस्कार हुआ। सीएम डॉ. मोहन यादव ने शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Poonch Terrorist Attack: मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा का एयरफोर्स जवान जम्मू कश्मीर के पुंछ में हुए आतंकी हमले में शहीद हुआ। सोमवार को जवान विक्की पहाड़े का गृह ग्राम नोनिया करबल के पातालेश्वर मोक्षधाम में किया गया। मुखाग्नि शहीद के 5 साल के बेटे हार्दिक ने दी। इससे पहले, एयरफोर्स ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

बेटे हार्दिक ने दी अंतिम विदाई
सेना के विशेष हेलिकॉप्टर से उनका पार्थिव शरीर नागपुर से सुबह 10.30 बजे इमलीखेड़ा हवाई पट्‌टी (छिंदवाड़ा) लाया गया। गार्ड ऑफ ऑनर देने के बाद विशेष वाहन से पार्थिव शरीर को परासिया रोड से उनके गृह ग्राम नोरिया करबल ले जाया गया। नोरिया करबल से अंतिम यात्रा पातालेश्वर मोक्षधाम पहुंची। यहां रिश्तेदार ने बेटे को गोद में लेकर विधि-विधान से अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरी कराई।

जिन्होंने यह कायराना हरकत की, उन्हें कीमत चुकाना पड़ेगी- मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव
इससे पहले छिंदवाड़ा में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने उनकी मां दुलारी से भी मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने कहा, 'हमें अपने बहादुर जवान और सेना पर गर्व है। जिन्होंने यह कायराना हरकत की, उन्हें कीमत चुकाना पड़ेगी।'

दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें
सीएम मोहन यादव ने एक्स पर लिखा है कि जम्मू-कश्मीर के पुंछ में वायुसेना के काफिले पर हुए हमले में अपने प्राण न्योछावर करने वाले, मां भारती के वीर सपूत, छिंदवाड़ा जिले का गौरव, शहीद विक्की पहाड़े जी की शहादत से हृदय व्यथित है। दु:ख की इस घड़ी में हम सभी शोकाकुल परिवार के साथ हैं। आज पूर्वाह्न के सभी कार्यक्रम स्थगित कर, अपने सर्वोच्च कर्तव्य को निभाने वाले शहीद विक्की पहाड़े जी के निवास स्थान पहुंचकर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की एवं परिवार के सदस्यों से भेंट कर संवेदना व्यक्त की। बाबा महाकाल परिवार को संबल प्रदान करें एवं दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें।

अमर शहीद श्री विक्की पहाड़े को भावभीनी श्रद्धांजलि 
देश भक्ति की दिल में अलख जगाकर मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले देश के अमर जवान कॉर्पोरल विक्की पहाड़े को पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और छिंदवाड़ा सांसद नकुलनाथ ने विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की है।कमलनाथ ने एक्स पर वीडियो शेयर कर लिखा है कि शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले। वतन पर मिटने वालों का यही बाक़ी निशां होगा। छिंदवाड़ा की माटी के अमर शहीद श्री विक्की पहाड़े को भावभीनी श्रद्धांजलि।

चार मई को जवानों पर हुआ था आतंकी हमला 
बता दें कि चार मई को शाम को पुंछ में एयरफोर्स के जवानों पर आतंकी हमला हुआ था। 5 जवान घायल हुए थे। सभी को एयरलिफ्ट कर उधमपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 4 मई की देर रात विक्की पहाड़े का निधन हो गया था। उनके पार्थिव शरीर को रविवार रात 7.30 बजे जम्मू एयरपोर्ट से विशेष विमान के जरिए नागपुर एयरपोर्ट लाया गया।

इन रास्तों से निकलेगी अंतिम यात्रा 
जानकारी के मुताबिक, जवान की अंतिम यात्रा परासिया नाका, सत्कार तिराहा, जेल तिराहा, अमित ठेंगे चौक से जेल तिराहा, फव्वारा चौक, गोल गंज, छोटी बाजार, पुराना पावर हाउस, खिरका मोहल्ला, दुर्गा माता मंदिर चौक होते हुए पतालेश्वर मोक्षधाम पहुंचेगी। जवान की शहादत पर पत्नी रीना और जवान की मां दुलारी के आंसू नहीं थम रहे हैं। 

बेटे के जन्मदिन में आने वाले थे 
बता दें कि नोनिया करबल के रहने वाले विक्की 5 साल के बेटे का जन्मदिन मनाने के लिए 7 मई को छिंदवाड़ा आने वाले थे। 15 दिन पहले ही छोटी बहन की गोद भराई की रस्म थी। इसके लिए 1 महीने की छुट्टी लेकर आए थे। चुनाव ड्यूटी के चलते ही कुछ दिन बाद 18 अप्रैल को ही विक्की छिंदवाड़ा से ड्यूटी पर लौटे थे। 

एक करोड़ की सहायता राशि 
छिंदवाड़ा के शहीद जवान विक्की पहाड़े के परिजनों को एक करोड़ की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। राज्य शासन स्वीकृति के लिए चुनाव आयोग को प्रस्ताव भेजा जाएगा। देश भक्ति की दिल में अलख जगाकर मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले देश के अमर जवान कॉर्पोरल विक्की पहाड़े को पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और छिंदवाड़ा सांसद नकुलनाथ ने विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की है।

2011 बैच के एयरफोर्स अफसर थे
शहीद विक्की की प्राथमिक शिक्षा नगर में ही हुई। माध्यमिक से लेकर हायर सेकेंडरी तक की पढ़ाई विक्की ने सिंगोड़ी नवोदय विद्यालय में पूरी की। कक्षा 12वीं की पढ़ाई के बाद ही विक्की देश सेवा के लिए एयरफोर्स में भर्ती हो गए। एक सितंबर 1990 को शहीद विक्की का जन्म हुआ। वर्तमान समय में शहीद विक्की सिर्फ 33 वर्ष के थे। शहीद विक्की वर्ष 2011 बैच के एयरफोर्स अफसर थे। परिवार में मां दुलारी, पत्नी रीना और 5 साल का बेटा हार्दिक है। पिता दिमाक चंद का निधन हो चुका है। तीन बहनों की शादी हो चुकी है।

5379487