Logo
election banner
Lok Sabha Chunav 2024: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया दोपहर 12:45 बजे गुना लोकसभा के लिए नामांकन दाखिल करेंगे। सिंधिया के साथ सीएम मोहन यादव, वीडी शर्मा और शिवराज सिंह रहेंगे। दिग्विजय सिंह राजगढ़ लोकसभा के लिए आज नामांकन भरेंगे।

Lok Sabha Chunav 2024: मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह आज राजगढ़ लोकसभा के लिए नामांकन दाखिल करेंगे। गुना लोकसभा के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया नामांकन दाखिल करने जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक, दिग्विजय सिंह केवल अपने वकील और प्रस्ताव-समर्थक के साथ पर्चा भरेंगे। सिंधिया का नामांकन भरवाने CM मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान समेत भाजपा के कई नेता जाएंगे। 

गुना में सिंधिया ने की पूजा-अर्चना 
बता दें कि नामांकन से पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया  हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की। गुना से सिंधिया म्याना, बदरवास, कोलारस होते हुए शिवपुरी पहुंचेंगे। शिवपुरी शहर की एंट्री से रोड शो होगा। दोपहर 12.23 बजे नॉमिनेशन करेंगे। इसके बाद पोलो ग्राउंड में आमसभा होगी। सिंधिया के साथ सीएम मोहन यादव, वीडी शर्मा और शिवराज सिंह भी रहेंगे। बता दें कि CM के आगमन को लेकर हनुमान टेकरी परिसर में तैयारी की गई है। टेकरी से एक किलोमीटर पहले हेलिपैड बनाया गया है।

मोदी फिर से, सिंधिया दिल से
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक्स पर Tweet कर लिखा है कि 16 का सवेरा आ गया। आज नवरात्रि की महाअष्टमी के पुण्य अवसर पर मैं मां महागौरी के आशीर्वाद और क्षेत्र के सभी परिवारजनों के समर्थन और सहयोग से गुना लोकसभा से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में दोपहर 12:45 बजे शिवपुरी पहुंचकर अपना नामांकन दाखिल करूंगा।  आप से मेरा अनुरोध है कि गुना विजय संकल्प यात्रा में अपने घरों से निकलें और मेरे साथ आएं। क्षेत्र में विकास के एक नए सवेरे के शुभारंभ का हिस्सा बनें। सिंधिया ने लिखा मोदी फिर से, सिंधिया दिल से। 

दिग्विजय साधारण तरीके से भरेंगे पर्चा 
कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह राजगढ़ लोकसभा के लिए साधारण तरीके से नामांकन करने जाएंगे। उनके साथ केवल उनके प्रस्तावक-समर्थक और वकील रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक, दिग्विजय सिंह ने कुछ दिन पहले ही सभी से कहा है कि वे प्रचार में रहें, नामांकन में आने के लिए सभी से मना किया है। राजगढ़ लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी रोडमल नागर 15 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल कर चुके हैं। गुना लोकसभा से कांग्रेस प्रत्याशी यादवेंद्र सिंह के नामांकन की डेट अभी सामने नहीं आई है।

जानें दोनों सीट पर कौन, किसके सामने 
बता दें कि गुना सीट से भाजपा ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने यादवेंद्र सिंह यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है। राजगढ़ लोकसभा से भाजपा ने दो बार के सांसद रोडमल नागर को मैदान में उतारा है। उनके सामने कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को प्रत्याशी बनाया है। दोनों सीट पर भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला है। 

22 अप्रैल नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 
तीसरे चरण में मध्यप्रदेश की 9 लोकसभा सीटों मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल में नामांकन भरने का सिलसिला 12 अप्रैल से शुरू हुआ। नामांकन का आखिरी दिन 19 अप्रैल है। 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 22 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। इन सीटों पर मतदान 7 मई को होना है। 

इन सीटों पर दाखिल हो चुके नामांकन 
मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। पहले चरण में सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा पर नामांकर भरे गए। दूसरे चरण में रीवा, सतना, खजुराहो, बैतूल, होशंगाबाद, टीकमगढ़, दमोह में नामांकन भरे जा चुके हैं। बैतूल में बसपा प्रत्याशी के निधन के कारण सिर्फ इसी पार्टी का नामांकन जमा होगा। बैतूल में चुनाव अब दूसरे चरण की जगह तीसरे चरण में होगा। इस सीट पर शेष प्रत्याशी जस के तस रहेंगे। 

5379487