Logo
election banner
MP News: भोपाल के हमीदिया अस्पताल में आने वाले मरीजों को शुक्रवार से नई व्यवस्था मिली है। पहले ओपीडी में आए मरीजों के लिए लंबी लाइन लगाना पड़ता था, लेकिन अब रजिस्ट्रेशन के लिए पर्चा बनवाने के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

MP News: भोपाल के हमीदिया अस्पताल में आने वाले मरीजों को शुक्रवार से नई व्यवस्था मिली है। पहले ओपीडी में आए मरीजों के लिए लंबी लाइन लगाना पड़ता था, लेकिन अब रजिस्ट्रेशन के लिए पर्चा बनवाने के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। अस्पताल में आए मरीज को कर्मचारी ओपीडी काउंटर पर लगे कियोस्क पर उनका नाम पता और अन्य जानकारी भरकर देगा। जिसके बाद करीब 10 मिनट बाद मरीज को टोकन नंबर से बुलाकर उससे सिर्फ बीमारी की जानकारी लेकर पर्चा बनाकर दिया जाएगा।

अस्पताल में शुरू हुई स्कैन एंड शेयर की सुविधा
दरअसल, शुक्रवार से हमीदिया अस्पताल में स्कैन एंड शेयर सुविधा की शुरुआत की गई। इसके तहत ओपीडी रजिस्ट्रेशन के लिए अब घंटों लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। अब मरीज को बैंकों की तर्ज पर मोबाइल या कियोस्क के माध्यम से टोकन नंबर दिया जाएगा। जब मरीज का नंबर आएगा। तब तक ऑनलाइन पर्चा अपने आप जनरेट हो जाएगा। इस क्यूलैस सुविधा से मरीजों को रजिस्ट्रेशन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

सिस्टम ऐसे करेगा काम
हमीदिया में केंद्र सरकार के डिजिटल हेल्थ मिशन की शुरुआत की गई है। इसके तहत अस्पताल को आमा आईडी से जोड़ा गया है। इसके तहत रजिस्ट्रेशन एरिया में क्यूआर कोड और कियोस्क लगाए गए हैं। मरीज मोबाइल से क्यूकार कोड स्कैन कर आमा आईडी जनरेट कर लेंगे। इसमें मरीज अपना नाम, उम्र, पता, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी भरेगा। मोबाइल पर मरीजों को टोकन नंबर मिलेगा। जिन मरीजों के पास मोबाइल नहीं है, उसके लिए अस्पताल द्वारा कर्मचारी नियुक्त किया गया है। जो कियोस्क से मरीजों को टोकन जारी करेगा।

देशभर के अस्पतालों से जुड़ेगा हमीदिया
आमा आईडी योजना से जुड़ने के बाद अब हमीदिया अस्पताल देशभर के अस्पतालों से ऑनलाइन जुड़ गया। मरीजों का इलाज से जुड़ा पूरा डेटा अब उसकी आमा आईडी में दर्ज होगी। अब किसी भी मरीज को जब भी किसी दूसरे अस्पताल में ले जाया जाएगा, तो आभा आईडी के माध्यम से उसकी सारी जानकारी डॉक्टर के पास पहले से ही मौजूद मिल जाएगी। ऐसे में मरीजों को अब अपने पुराने पर्चे, रिपोर्ट्स को संभालने की जरूरत नहीं होगी।

पर्चियां गुम होने की समस्या खत्म
अभी तक किसी व्यक्ति के बीमार होने पर उसे अपना इलाज करवाने अस्पताल जाना पड़ता है। ऐसे में कई मेडिकल रिपोर्टस, दवाओं की पर्चियां आदि गुम होने का डर रहता है। कई बार लोग इन्हें घर पर ही भूल जाते हैं। ऐसे में यह कार्ड काफी मदद करेगा, क्योंकि इसमें सारी मेडिकल जानकारी होगी।

यह होगा फायदा

  • घंटों लाइन में खड़ा होने की बाध्यता खत्म टेस्ट रिपोर्ट भी मोबाइल पर मिलेगी।
  • सारा डेटा ऑनलाइन होगा, इससे मरीजों को कागजात संभालने की झंझट खत्म।
  • ओपीडी काउंटर पर मरीज सिर्फ मर्ज बताएगा और उसका पर्चा तैयार हो जाएगा।

लोगों को मिलेगी सुविधा
हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ. सुनीत टंडन ने बताया कि मरीजों की सुविधा के लिए डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत स्कैन एंड शेयर की सुविधा शुरू की गई। इसके तहत अब मरीजों को बैंकों की तर्ज पर अस्पताल में भी टोकन जारी किए जाएंगे। अब इस सुविधा से मरीजों को घंटों लाइन में खड़े होने की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

5379487