Logo
Cyber Fraud in Jabalpur: मध्य प्रदेश के जबलपुर में टीटीआर वन एसटीसी में पदस्थ सूबेदार सत्येंद्र सिंह ठाकुर ने गोल बाजार थाने में शिकायत दर्ज कराई है। बताया कि 10 मई को उनके खाते से अचानक 1.90 लाख रुपए ट्रांसफर हो गए।

Cyber Fraud in Jabalpur: मध्य प्रदेश में सक्रिय साइबर जालसाजी के नित नए तरीके अपना रहे हैं। जबलपुर में उन्होंने क्लोन सिम के जरिए सूबेदार के बैंक खाते से एक लाख 90 हजार रुपए पार कर दिए। फर्जीवाड़ा 10 मई को हुआ था, गोराबाजार पुलिस ने केस दर्ज कर विवेचना शुरू की है। 

टीटीआर वन एसटीसी में पदस्थ सूबेदार सत्येंद्र सिंह ठाकुर ने गोराबाजार थाने में लिखित शिकायती पत्र देकर बताया कि मथुरा के स्टेट बैंक आफ इंडिया में खाता है, लेकिन मोबाइल पर राशि निकासी का संदेश 10 मई को आया था। बिना रुपए निकाले मैसेज आने के बाद सूबेदार ने सबसे पहले बैंक प्रबंधन से संपर्क किया, जहां साइबर फ्रॉड की आशंका जताई गई। 

तकनीकी तौर पर दक्ष है आरोपी 
पुलिस ने मामले की पड़ताल के बाद बताया कि धोखाधड़ी करने वाला आरोपी बेहद शातिर और तकनीकी तौर पर दक्ष है। उसने क्लोन सिम कार्ड बनाकर उसी नंबर से योनो एप सक्रिय किया होगा। इसके बाद सूबेदार के बैंक खाता से रुपए ट्रांसफर कर लिए।  

देश के अन्य हिस्सों में जुड़े नेटवर्क 
मध्य प्रदेश में साइबर ठगी की घटनाएं लगातार बढ़ रही है। देशभर में एक्टिव साइबर ठग मध्य प्रदेश के लोगों के खातों का उपयोग कर रहे हैं। मार्च में पंजाब और महाराष्ट्र राज्यों में हुई ऑनलाइन ठगी के मामलों की जांच की गई तो पता चला जिन खातों में राशि ट्रांसफर की गई, उनमें से कुछ बैंक खाते भोपाल के हैं। 

बेरोजगार युवाओं व महिलाओं का सहयोग 
साइबर ठगी के लिए अपराधी मध्य प्रदेश के आम रहवासियों के खाते उपयोग कर रहे हैं। पुलिस जांच में पता चला कि साइबर ठग अलग अलग तरीकों से लोगों के खातों से राशि ट्रांसफर करते हैं। उक्त राशि को वह बेरोजगार युवाओं अथवा महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करते हैं। इसके बदल कुछ परसेंटेज का लालच दिया जाता है।  

5379487