Logo
election banner
Haryana Famous Foods: हरियाणा को कृषि प्रधान राज्य में से एक माना जाता है और इसे स्वादिष्ट खाने की भूमि के रूप में जाना जाता है।    

Haryana Famous Foods: हरियाणा को कृषि, डेयरी उत्पादों और स्वादिष्ट खाने की भूमि के रूप में जाना जाता है। हरियाणा के लोग सादा भोजन पसंद करते हैं और उनके आहार में शुद्ध गाय और भैंस का दूध, घर का बना मक्खन और घी शामिल होता है, जो लगभग हर खाने में शामिल होता है। भोजन, राज्य की संस्कृति को दर्शाता है और हर पर्यटक के लिए एक प्रमुख आकर्षण है।

सांगरी की सब्जी

सांगरी की सब्जी हरियाणा का एक लोकप्रिय व्यंजन है। इसे हल्दी के पानी में सिंगरी को भिगोकर और अलग-अलग मसाले डालकर तैयार किया जाता है। सांगरी की सब्जी परांठे के साथ बहुत स्वादिष्ट लगती है। इस सब्जी में तीखे स्वाद वाला अमचूर, दही और अन्य मसाले मिलाए जाते हैं।

बाजरे आलू की रोटी

बाजरे आलू की रोटी हरियाणा के नियमित और स्वास्थ्यवर्धक व्यंजनों में से एक है। इसे बाजरे के आटे, मसले हुए आलू, लहसुन और थोड़े से गरम मसाले से तैयार किया जाता है। बाजरे आलू की रोटी को सफेद मक्खन के साथ परोसा जाता है और इसे ज्यादातर हरियाणा में सर्दियों की ठंड से बचने के लिए सर्दियों में खास तौर पर बनाया जाता है।

मिश्रित दाल

हरियाणा में दालें काफी लोकप्रिय हैं, क्योंकि इनका उत्पादन प्रचुर मात्रा में होता है। मिक्स्ड दाल डिश सभी प्रमुख दालों जैसे चना दाल, तुअर दाल, मसूर दाल और मूंग दाल का मिश्रित व्यंजन है और इसे टमाटर, दही, गरम मसाले के साथ पकाया जाता है। यह हर हर घर का नियमित भोजन माना जाता है। जीरा चावल और परांठे के साथ मिक्स्ड दाल का स्वाद बहुत अच्छा लगता है।

हरा धनिया छोलिया

हरा चना हरियाणा में बड़े पैमाने पर उत्पादित होने वाली दाल है। हरा धनिया छोलिया को प्याज, सब्जियों और मसालों के साथ पकाया जाता है। यह स्वादिष्ट व्यंजन चावल या परांठे के साथ परोसा जाता है और जब आप हरियाणा जाएं, तो इसे अवश्य आजमाना चाहिए।

मीठे चावल

मीठे चावल, हरियाणा का एक बहुत फेमस व्यंजन है। इसे बासमती चावल, घी, चीनी और इलायची से बनाया जाता है। हरियाणा उन जगहों में से एक है जहां बासमती चावल कि फसल सबसे अच्छी होती है। इसलिए आप एक बार इस व्यंजन का स्वाद जरूर चखें।

बेसन मसाला रोटी

बेसन मसाला रोटी हरियाणा का एक लोकप्रिय व्यंजन है। जिसे बेसन, गेहूं के आटे और ढेर सारे घी से बनाया जाता है। यह एक प्रकार की भारतीय ब्रेड है जिसमें स्वाद और अतिरिक्त स्वाद के लिए मिर्च पाउडर, धनिया और अमचूर जैसी अन्य सामग्री मिलाई जाती है। रोटी का स्वाद सब्जी या रायते के साथ सबसे अच्छा लगता है।

Also Read: Moong Dal Halwa: स्वाद से भरपूर मूंग दाल हलवा खाएं, पोषण का है खज़ाना, इस तरीके से पहली बार में ही बनेगा लाजवाब 

बाजरे की खिचड़ी

खिचड़ी दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय है। लेकिन जो बात हरियाणा की बाजरे की खिचड़ी को खास बनाती है, वह है चावल का उपयोग करने के बजाय, इसमें बाजरा (मोती बाजरा) का उपयोग किया जाता है। बाजरे को रात भर भिगोया जाता है और प्रेशर कुकर में मूंग दाल के साथ पकाया जाता है। यह एक हेल्दी डिश है जो वजन घटाने में मदद करती है।

5379487