Logo
election banner
Haryana Weather Update: हरियाणा के लोगों को सर्दी के अंतिम दौर में भी राहत मिलती नहीं दिख रही है। इस बीच मौसम विभाग ने कड़ाके की सर्दी के पीछे की वजह की जानकारी दी है।

Haryana Weather Update: सर्दी का मौसम अपने अंतिम दौर में चल रहा है, लेकिन हरियाणा में कड़ाके की सर्दी का दौर अभी भी जारी है। सर्दी के चलते लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। सूर्य देवता दोपहर के बाद निकलते तो हैं, लेकिन दर्शन देकर फिर से छिप जाते हैं। जिससे लोगों को सर्दी से ज्यादा राहत नहीं मिल पाती है। आलम ये है कि दिन का तापमान भी 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है।

इन जिलों में अलर्ट 

मौसम विभाग ने कड़ाके की सर्दी को देखते हुए प्रदेश के चार जिलों अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल और करनाल में रेड अलर्ट, आठ जिलों में ऑरेंज तो 10 जिलों में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है। कोल्ड डे की ये स्थिति पिछले कई दिनों से ज्यों की त्यों बनी हुई है। रेड अलर्ट के जिलों में घना कोहरा, ठंडा दिन रहने के साथ शीतलहर जारी रहने की संभावना हैं। 

रात के तापमान में बढ़ोतरी

राज्य में रात के तापमान में सिर्फ 0.2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, लेकिन अभी भी सामान्य से 1.6 डिग्री कम है। हालांकि, दिन के तापमान में 0.1 डिग्री की कमी आई है। यह सामान्य से 6.8 डिग्री नीचे बना हुआ है। इसके साथ ही लोगों को घने कोहरे की मार झेलनी पड़ रही है।

जानें क्यों पड़ रही भीषण सर्दी

भीषण सर्दी पड़ने के पीछे के वजह को बताते हुए मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि कम पश्चिमी विक्षोभों की वजह से इतनी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है।  हालांकि पश्चिमी विक्षोभों को कम होने की एक वजह अल नीनो की स्थिति को भी माना है। अब इसके चलते उत्तर पश्चिम भारत में शीतलहर दिवस में भी कमी देखी गई है। इसके चलते यहां कोल्ड वेव की अवधि भी बढ़ गई है। जानकारी के मुताबिक प्रदेश में सबसे कम तापमान अंबाला में 3.4 दर्ज किया गया है। 

ये भी पढ़ें:- Haryana Weather Updates; हरियाणा में 31 जनवरी तक के मौसम का हाल, जानिये कब निकलेंगे सूर्य देव, कब होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में ऐसी सर्दी 2013 में 9 दिन इतनी भयंकर देखने को मिली थी। उसके बाद मौसम में उतार चढ़ाव रहा। वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार मौसम में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में लगातार उतार चढ़ाव हो रहा हैं। वहीं, प्रदेश में 30-31 जनवरी को आंशिक बादलाव के साथ बाद में बूंदाबांदी हो सकती है। 

5379487