Logo
election banner
Moong Dal Halwa: मूंग दाल का हलवा खाने में जितना स्वादिष्ट होता है। पोषण के लिहाज से भी उतना ही फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Moong Dal Halwa Recipe: सर्दी के मौसम में अगर गर्मागर्म मूंग दाल का हलवा मिल जाए तो पूरा दिन बन जाता है। मूंग दाल हलवा जितना टेस्टी होता है, उतना ही गुणकारी भी है। इसे खाकर शरीर को कई तरह के फायदे भी मिलते हैं। अक्सर शादी या पार्टी में मूंग हलवे का स्वाद तो आपने जरूर लिया होगा। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को इसका स्वाद पसंद आता है। इस विंटर में आप अगर घर पर ही मूंग दाल हलवा बनाकर खाना चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

मूंग दाल का स्वाद तब और निखरकर आता है जब इसे काफई पकाया जाता है। अगर आपने कभी मूंग दाल हलवा नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से आप इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

मूंग दाल हलवा के लिए सामग्री
पीली मूंग दाल – 1 कप
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
बादाम कतरन – 2 टेबलस्पून
देसी घी – 1/2 कप
दूध – 1 कप
केसर – 1 चुटकी
चीनी – 1 कप

मूंग दाल हलवा बनाने की विधि
मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले दाल लें और उसे साफ करने के बाद पानी से 2-3 बार धो लें। इसके बाद दाल को 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद दाल को छानें और पानी निकाल दें। इसके बाद मिक्सर में डालकर दाल को दरदरा पीस लें। अब एक बाउल में थोड़ा सा गर्म दूध लें और उसमें केसर के धागे डालकर घोलें और दूध को अलग रख दें। 

इसके बाद एक गहरे तले वाला पैन लें और उसमें देसी घी डालकर गर्म करें। इसके बाद मूंग दाल का दरदरा पेस्ट डालें और तब तक सेकें जब तक कि उसका रंग सुनहरा भूरा न हो जाए। दाल को अच्छे से सिकने में लगभग आधा घंटा का वक्त लग सकता है। दाल को लगातार चलाते हुए सेकना है।

दाल सिक जाने के बाद उसमें एक कप दूध और एक कप गुनगुना पानी डाल दें। अब इसे 5-7 मिनट तक पकने दें। इसके बाद कड़ाही में स्वादानुसार चीनी और केसर वाला दूध डालकर अच्छे से मिलाएं। फिर इलायची पाउडर डालकर सभी चीजों को मिक्स करें और हलवा पकने दें। 

चार से पांच मिनट तक हलवा और पकाएं और इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरा मूंग दाल का हलवा बनकर तैयार हो चुका है। हलवा एक बाउल में निकालें और ऊपर से बादाम की करतन डालकर सजाएं। 

5379487