Logo
election banner
Line Loss in Haryana: हरियाणा के रेवाड़ी में गर्मी के सीजन से पहले बिजली निगम की ओर से व्यापक तैयारियां की जा रही है। वहीं, सरकार पूरे राज्य के लाइन लॉस को लेकर कई अलग-अलग कदम उठा रही है।  

Line Loss in Haryana: हरियाणा के रेवाड़ी में गर्मी के सीजन से पहले बिजली निगम की ओर से व्यापक तैयारियां की जा रही है। इसमें उपभोक्ताओं को किसी भी तरह की समस्या न हो। बिजली के ट्रांसफार्मरों में होने वाली ट्रिपिंग और जलने की घटना से भी छुटकारा दिलाने के लिए नई तकनीक का प्रयोग किया गया है।  बताया गया है की लगभग 4 करोड़ रुपये की लागत से तैयार आधुनिक उपकरणों वाले  मोबाइल वैन जिले के सभी बिजली ट्रांसफार्मरों को चेक करेगी और मौके पर ही उसे ठीक भी कर देगी। इसके बाद ट्रांसफार्मरों के जलने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। यह वैन 33, 132 और 220 केवी के सब स्टेशनों में लगे ट्रांसफार्मरों की जांच करेगी।

हाल ही में पूर्व ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने स्थानीय लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा आयोजित बिजली पंचायत में शिरकत कर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं की बिजली संबंधी समस्याओं को सुना। वहीं, बिजली पंचायत में 66 से अधिक समस्याएं और मांगें रखी गई। इसके अलावा हिसार और आसपास जिलों की लगभग 20 पंचायतों द्वारा सामूहिक कार्यों की मांग भी रखी गई। ऊर्जा मंत्री ने समस्याओं के निवारण हेतु अधिकारियों को मौके पर ही आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे।

उन्होंने कहा था कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में लाइन लॉस की घटना बड़ी होती जा रही है और जल्द ही लाइन लॉस को और कम करके इसे सिंगल डिजिट में लाया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को ढाणियों में लंबित बिजली कनेक्शन शीघ्र मुहैया करवाने और उपभोक्ताओं के कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करने की हिदायत दी।

छठे इलेट्स राष्ट्रीय ऊर्जा समिट समारोह

वहीं, चंडीगढ़ में आयोजित छठे इलेट्स राष्ट्रीय ऊर्जा समिट में राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करने के दौरान ऊर्जा मंत्री ने कहा था  कि थर्मल पॉवर की बजाय ग्रीन ऊर्जा स्वच्छ ऊर्जा की ओर भी देश तेजी से बढ़ रहा है। आने वाली पीढ़ियों के उज्जवल भविष्य और समग्र विकास के लिए प्राकृतिक संस्थानों का विवेकपूर्वक और बुद्धिमत्ता से प्रयोग करना होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नव एवं नवीनीकरण ऊर्जा पर जोर दिया और हाल ही में सर्वोंदय नाम से रूफटाॉफ योजना शुरू की है, जिससे लोग अपनी घरेलू आवश्यकताओं की पूर्ति करने के साथ-साथ अतिरिक्त ऊर्जा को ग्रीड में आपूर्ति कर सकेंगे।

Also Read: बिजली चोरी करने वालों पर गिर रही गाज, मंत्री रंजीत सिंह बोले- मार्च 2024 तक लाइन लॉस 10 प्रतिशत से नीचे लाने का लक्ष्य

बिजली निगम के एसडीओ सोनू कुमार ने बताया कि इस बार गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए ट्रांसफार्मरों पर लोड बढ़ने से पहले ही सभी तैयारियां की जा रही हैं। इस चार प्रबंधन अत्याधुनिक उपकरणों से लैस मोबाइल वैन से ट्रांसफार्मर की जांच कर उनका एनालिसिस किया जाएगा और फिर समय रहते कमियों को दूर किया जाएगा।

5379487