Logo
election banner
हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में सात करोड़ की लागत से सिंथेटिक ट्रैक बनाए जाने को मंजूरी मिल गई है। सांसद ने लोकसभा में मामले को उठाया था। अब इसे मंजूरी मिली है, जिस पर जल्द काम शुरू किया जाएगा।

Mahendragarh: हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में सात करोड़ की लागत से सिंथेटिक ट्रैक बनाए जाने को मंजूरी मिल गई है। हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में खेल संबंधित सुविधाओं को बढ़ाने एवं राष्ट्रीय स्तर का खेल संस्थान खुलवाने के लिए गांव पाली के सरपंच देशराज सिंह फौजी के नेतृत्व में विकास एवं निगरानी समिति सदस्य संदीप मालड़ा के साथ कुछ महीने पहले लगभग एक दर्जन गांवों के सरपंचों ने सांसद से मुलाकात की थी। इसी का परिणाम है कि अब सिंथेटिक ट्रैक को मंजूरी मिली है और करोड़ों की लागत से बनने वाले ट्रैक पर जल्द काम शुरू किया जाएगा।

लोकसभा में सांसद ने उठाया था मुद्दा

सांसद ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया था कि हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के परिसर में खेल संबंधित सुविधाओं अथवा राष्ट्रीय स्तर का खेल संस्थान खुलवाने का प्रयास करेंगे। इसके लिए गांव को अतिरिक्त जमीन देने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है। सांसद ने लोकसभा में अधिनियम-377 के तहत मामला उठाया था और जिसके परिणामस्वरूप अब केंद्रीय विश्वविद्यालय में सात करोड़ की लागत से सिंथेटिक ट्रैक बनाए जाने को मंजूरी मिल गई है। सिंथेटिक ट्रैक बनने से न सिर्फ केंद्रीय विश्वविद्यालय में पढ़ रहे विद्यार्थियों को लाभ होगा, बल्कि आसपास के क्षेत्र के खिलाड़ियों को भी इसका लाभ मिलने की उम्मीद है। अब यहां राज्य अथवा राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले आयोजित होने भी प्रारंभ होने की उम्मीद है, जिससे आसपास के खिलाड़ियों को भी अच्छा अवसर मिलेगा।

विवि के कुलपति से मांगा प्रपोजल

विकास एवं निगरानी समिति सदस्य संदीप मालड़ा ने बताया कि हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में खेल संबंधित सुविधाओं में अगर बढ़ोतरी होती है तो इससे आसपास के जिलों को भी लाभ होगा। राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मेडल बढ़ेंगे। सांसद ने विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र लिखकर राष्ट्रीय स्तर के हॉकी स्टेडियम तथा राष्ट्रीय स्तर के ही कबड्डी, कुश्ती एवं बाक्सिंग के इंडोर स्टेडियम (मेट सहित) स्थापित करवाने का प्रपोजल भी जल्द से जल्द भेजने की बात कही है। इन सभी खेल सुविधाओं के शुरू होने के बाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की पहचान खेल के बड़े केंद्र के रूप में भी स्थापित होगी।

5379487