Logo
Rohtak MDU Student Protest: महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में फीस बढ़ोतरी का छात्रों ने विरोध किया है। छात्रों ने फीस कम नहीं करने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

Rohtak MDU Student Protest: हरियाणा के रोहतक स्थित महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (MDU) में फीस वृद्धि का छात्रों ने विरोध किया है। स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) ने इसको लेकर कुलपति को ज्ञापन दिया है। वहीं, छात्रों ने फीस कम नहीं करने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है।

एमडीयू ने बढ़ाई फीस

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (MDU) में नए शैक्षणिक सत्र में 2024-25 के अंदर 4 वर्षीय कोर्स व अन्य बढ़ी हुई फीस को घटाए जाने के बारे में SFI ने विश्वविद्यालय कुलपति के ओएसडी डॉ. राजीव शर्मा को ज्ञापन दिया। स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया का कहना है कि विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2024-25 के एडमिशन शुरू होंगे, लेकिन इस सत्र की शुरुआत में ही फीस में वृद्धि कर दी गई है। इससे गरीब अभिभावकों के सामने आर्थिक परेशानी खड़ी हो गई है।

एमडीयू में फीस बढ़ाने से छात्र नाराज

दरअसल, एमडीयू प्रशासन ने नई शिक्षा नीति के तहत 4 वर्षीय यूजी कोर्सेज को जोड़ा है। जिसकी फीस विश्वविद्यालय में होने वाले पहले से इंटीग्रेटेड कोर्सों से लगभग तीन से चार गुना है। पहले MA इंग्लिश 5 वर्षीय कोर्स 42 हजार रुपये में पूरा हो जाता था, लेकिन अब नया 4 वर्षीय बीए इंग्लिश कोर्स लगभग एक लाख 25 हजार तक में पूरा होगा। इसके अलावा अन्य कोर्स में भी फीस बढ़ाई गई है। छात्रों का कहना है कि जिस कोर्स की भी फीस बढ़ाई जा रही है, उसका पुरजोर विरोध करेंगे।

छात्रों ने दी आंदोलन की चेतावनी

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (MDU) में फीस में वृद्धि को लेकर छात्रों में नाराजगी है। छात्र लगातार इसका विरोध कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि विश्वविद्यालय में लाखों छात्र पढ़ाई करते हैं, इस तरह से फीस बढ़ना गलत है। छात्रों के मुताबिक, विश्वविद्यालय को धीरे-धीरे प्राइवेट यूनिवर्सिटी में तब्दील किया जा रहा है। जिससे गरीब किसान-मजदूर मेहनतकश के परिवारों से आने वाले विद्यार्थियों पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। छात्रों ने कहा कि एमडीयू प्रशासन फीस कम नहीं करता तो आंदोलन किया जाएगा।

5379487