Logo
election banner
Year Ender 2023: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के लिए साल 2023 भारी साबित हुआ है। खास बात है कि आने वाला साल भी बेहद चुनौतीपूर्ण साबित होगा। नीचे विस्तार से पढ़िये...

Year Ender 2023 for CM Arvind Kejriwal: पंजाब विधानसभा चुनाव में जीत और नेशनल पार्टी का दर्जा मिलने की बात को छोड़ दिया जाए तो आम आदमी पार्टी के लिए 2023 का साल बेहद बुरा साबित हुआ है। विशेषकर शराब घोटाले में इस साल मनीष सिसोदिया और संजय सिंह जैसे बड़े नेताओं को जेल जाना पड़ा, जबकि सीएम केजरीवाल पर भी गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। केवल दिल्ली ही नहीं, बल्कि पंजाब में भी आप के कई नेता जेल जा चुके हैं। जानकारों की मानें तो नया साल भी आप के लिए और मुसीबतें लेकर आएगा। आइये जानते हैं कि ऐसे कौन से मामले हैं, जो कि 2023 में 'आप' पर भारी पड़े और कौन से मामले हैं, जो साल 2024 में मुसीबत बढ़ाएंगे।


शराब घोटाला मामला 

दिल्ली शराब घोटाले मामले में मनीष सिसोसिया को 26 फरवरी 2023 को गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने जमानत पाने के लिए अलग-अलग कोर्ट में जमानत याचिकाएं लगाईं, लेकिन राहत नहीं मिली। आप की मुसीबत उस समय और बढ़ गई, जब पार्टी के तेज तर्रार नेता संजय सिंह भी सलाखों के पीछे पहुंच गए। उन्हें 4 अक्टूबर 2023 को दस घंटे की लंबी पूछताछ के बाद अरेस्ट किया गया। उन्हें भी अभी तक जमानत नहीं मिल पाई है। खास बात है कि शराब घोटाले की आंच भी सीएम केजरीवाल तक पहुंच चुकी है। ईडी ने पूछताछ के लिए सीएम केजरीवाल को दो बार समन जारी किया, लेकिन शामिल नहीं हुए। हाल में ईडी ने तीसरा समन जारी किया और तीन जनवरी तक पूछताछ के लिए पेश होने को कहा है। आम आदमी पार्टी के तमाम नेता और स्वयं सीएम केजरीवाल भी यही बोल रहे हैं कि उन्हें कभी भी गिरफ्तार किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो निश्चित है कि आने वाला साल आम आदमी पार्टी के लिए भारी पड़ना तय है।


नकली दवा घोटाला मामला 

दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में नकली दवा घोटाले में भी आम आदमी पार्टी के लिए मुसीबत बन सकता है। एलजी विनय सक्सेना ने करीब दो दिन पहले इस मामले की सीबीआई जांच कराने की सिफारिश की है। बीजेपी ने इस घोटाले के लिए स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज के साथ ही सीएम अरविंद केजरीवाल पर भी निशाना साधा है। उधर, आम आदमी पार्टी भी उसी तरह से बचाव कर रही है, जैसे कि शराब घोटाले मामले पर प्रतिक्रिया देती रही है। सौरभ भारद्वाज ने भी यही कहा है कि हमें बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र पर निशाना साधा। उधर, बीजेपी का कहना है कि नकली दवाओं के मामले में केजरीवाल की भूमिका संदिग्ध है। हम 27 दिसंबर को विरोध-प्रदर्शन करेंगे।

 
शीश महल घोटाला 

कथित 'शीश महल' घोटाला भी नए साल में सीएम अरविंद केजरीवाल पर भारी पड़ सकता है। बीजेपी का कहना है कि सीएम आवास को महल जैसा बनाने के लिए पैसे को पानी की तरह बहाया गया। आरोप के मुताबिक, सीएम आवास की महज रेनोवेशन होनी थी, लेकिन पूरी बिल्डिंग नई बना दी। सीएम आवास को शीश महल बनाने के लिए 45 करोड़ रुपये खर्च कर दिए गए।

दिल्ली जल बोर्ड घोटाला

भाजपा ने नवंबर माह में दिल्ली जल बोर्ड घोटाले का आरोप लगाया था। भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने 27 नवंबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप लगाया था कि अरविंद केजरीवाल की सरकार ने 450 करोड़ से अधिक का घोटाला किया है। हाल में भी दिल्ली बीजेपी ने प्रेसवार्ता कर फिर से आरोप दोहराए थे। जानकारों का कहना है कि यह मामला भी सीएम केजरीवाल के लिए सिरदर्द बना रहेगा। 

दिल्ली और पंजाब के ये नेता जा चुके हैं जेल

आम आदमी पार्टी की दिल्ली और पंजाब में सरकार है। इन दोनों राज्यों में आप के कई नेता जेल जा चुके हैं। मनीष सिसोदिया और संजय सिंह को छोड़ दिया जाए तो मंत्रियों में सत्येंद्र जैन, सोमनाथ भारती, जितेंद्र सिंह तोमर, विजय सिंगला और संदीप कुमार जेल जा चुके हैं। विधायकों में अमानतुल्ला खान, महेंद्र यादव, अखिलेश पति त्रिपाठी, नरेश यादव, सुरिंदर सिंह, दिनेश मोहनिया, मनोज कुमार, प्रकाश जरवाल, डॉक्टर बलबीर सिंह आदि शामिल हैं, जो कि जेल जा चुके हैं।

5379487