Logo
election banner
Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो में पुलिसकर्मी हथियारों के साथ अब सफर कर सकेंगे। दिल्ली पुलिस के इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। ऐसा पहली बार होगा, जब दिल्ली के पुलिसकर्मी हथियार के साथ मेट्रो में सफर कर पाएंगे।

Delhi Metro News: राजधानी दिल्ली की लाइफ लाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब दिल्ली पुलिस के कर्मचारी आपात स्थिति में हथियारों के साथ मेट्रो में सफर कर पाएंगे। डीएमआरसी और मेट्रो स्टेशनों की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ के साथ दिल्ली पुलिस की बैठक में इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिल गई है।

फिलहाल, दिल्ली पुलिस के जवानों को हथियार लेकर मेट्रो में सफर करने की इजाजत नहीं है। एसओपी के लिए अंतिम तौर-तरीके तैयार किए जा रहे हैं। उम्मीद है कि दिल्ली में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले इसे लागू किया जा सकता है। 

पुलिस अधिकारी ने बैठक में दिया ये उदाहरण 

बैठक के दौरान एक अधिकारी ने उदाहरण देते हुए कहा दंगे जैसी स्थिति में अधिक बल की आवश्यकता होती है। दिल्ली में भारी जाम होने के कारण कई बार बसों में बड़ी संख्या में उनकी आवाजाही मुश्किल हो जाती है। पुलिस बल को एक जिले से दूसरे जिले तक पहुंचने में कई घंटों का समय लग जाता है। 

मेट्रो में यात्रा करते समय प्रत्येक कर्मी वर्दी में हों

दिल्ली मेट्रो के पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिसकर्मियों का समूह बिना टोकन के यात्रा कर सकता है, लेकिन उन्हें यात्रा करने से पहले उनके प्रमुख और प्रभारी को कर्मियों के कारण और विवरण के बारे में डीएमआरसी को सूचित करना होगा। उन्होंने कहा कि स्थिति के आधार पर ही मेट्रो का एक कोच पुलिस कर्मचारियों के लिए रिजर्व किया जा सकता है। यात्रा भुगतान के आधार पर ही होगी और सफर करने वाला प्रत्येक पुलिसकर्मी वर्दी में होना आवश्यक है। 

पुलिस बल को मिलेगी 'पिक एंड ड्राप'' की सुविधा 

दिल्ली मेट्रो राजधानी के हर कोने तक फैल गई है और इसका इस्तेमाल संकट के समय मौके पर पहुंचने के लिए किया जाता है। योजना के अनुसार, पुलिस बल को घटनास्थल तक पहुंचने के लिए मेट्रो स्टेशनों से 'पिक एंड ड्राप' के लिए गाड़ी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें अर्धसैनिक बलों के जवानों की आवाजाही भी शामिल है, उन्हें आपदा स्थिति में राजधानी में तैनात किया जाता है। 

jindal steel
5379487