MCD Mayor Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहला भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली में एमसीडी मेयर चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। भाजपा ने मेयर उम्मीदवारों के रूप में किशन लाल को उतारा है। किशन लाल का मुकाबला आप पार्टी के मेयर उम्मीदवार महेश कुमार खींची से होगा। किशन लाल वार्ड (62) शकूरपुर से पार्षद है। वहीं बीजेपी ने डिप्टी मेयर के लिए नीता बिष्ट को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। नीता बिष्ट (247) सादतपुर से पार्षद हैं। आम आदमी पार्टी ने डिप्टी मेयर पद के लिए रविंद्र भारद्वाज को उम्मीदवार बनाया है।

बीजेपी के पास एमसीडी में कुल इतने पार्षद 

एमसीडी में बीजेपी के पास 104 पार्षद हैं। वहीं एक निर्दलीय, सात सांसद, एक विधायक और 10 मनोनीत सदस्य हैं। एमसीडी में कांग्रेस के 9 पार्षद हैं। वहीं आम आदमी पार्टी के पास 134 पार्षद हैं। इसके अलावा, 3 राज्यसभा सांसद, 1 निर्दलीय और 13 विधायकों को भी वोटिंग का अधिकार मिला हुआ है। दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए 26 अप्रैल को चुनाव होना है। फिलहाल, दिल्ली में मेयर शैली ओबेरॉय हैं।  

कब होगा मेयर चुनाव 

एमसीडी के मेयर और डिप्टी मेयर के लिए चुनाव 26 अप्रैल 2024 को कराए जाने है। मेयर चुनावों की घोषणा के बाद इसे लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। ये चुनाव दिल्ली नगर निगम की साधारण सभी बैठक में होंगे। आज यानी नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है। सुबह 11 बजे से 5 बजे के बीच नामांकन किया जा सकता है। दिल्ली में मेयर का पद 3 साल अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। 

ये भी पढ़ें:- 'आप' ने मेयर पद पर महेश खींची और डिप्टी मेयर पद पर रविंद्र भारद्वाज को चुना, पढ़िये इनका सियासी सफर