Logo
election banner
Ghazipur fire Update: दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी आग पर अब सियासत शुरु हो गई है। दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया है और आप हमला बोला है। वहीं, दिल्ली मेयर शैली ओबेरॉय भी थोड़ी देर बाद जाकर लैंडफिल साइट का निरीक्षण करेंगी।

Ghazipur Fire News: देश की राजधानी दिल्ली में गाजीपुर लैंडफिल साइट पर रविवार शाम को भीषण आग लग गई। लगातार आग की लपटें और धुएं के गुब्बार निकल रहा है। 10 से ज्यादा दमकल विभाग की गाड़ियां पिछले 15 घंटे से ज्यादा समय से आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं। लेकिन अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है। इस बीच दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने डंपिंग यार्ड का निरीक्षण किया और आम आदमी पार्टी पर जमकर हमला बोला।

सचदेवा ने आप पर बोला हमला

वीरेंद्र सचदेवा ने मीडिया से बातचीत में आम आदमी पार्टी एक के बाद एक कई आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि यह घटना दिल्ली सरकार और नगर निगम आपराधिक लापरवाही है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से वादा किया था कि नगर निगम में आम आदमी पार्टी को सत्ता में आते ही पहाड़ को खत्म कर दिया जाएगा। लेकिन अभी तक जस का तस है।

ठेकेदारों की मदद से हवा हवाई काम हो रहा है। सचदेवा ने कहा कि अधिकारी कह रहे हैं अचानक गर्मी बढ़ने की वजह से आग लग गई। लेकिन अभी तो अप्रैल का महीना चल रहा है मई और जून तो बाकी है। अगर तैयार ही नहीं है तो कैसे इसको संभाल पाएंगे। दिल्ली सरकार और नगर निगम ने यहां के आस पास रह रहे लोगों को जीवन को नारक बना दिया है।

सीएम केजरीवाल पर लगाए आरोप

सीएम केजरीवाल ने वादा किया था कि दिसंबर 2023 तक इस पहाड़ों को खत्म कर देंगे। लेकिन हकीकत यह है कि वे सिर्फ घोषणा करना जानते हैं। जमीन पर कोई काम नहीं है। यहां पर जीतनी मशीनें लगी हैं उनमें से आधी खराब हैं। सचदेवा ने कहा कि यहां रहने वालों लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन आम आदमी पार्टी को इससे कोई लेना देना नहीं है। उन्होंने कहा कि उनका काम है भ्रष्टाचार करना। जानकारी मिली है कि कूड़े उठाने में भी बड़ा भ्रष्टाचार हुआ है।

आप मंत्री आतिशी का बयान 

इस बीच दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि रातभर दमकल विभाग की टीम ने आग पर काबू पाने की कोशिश की। आग पर काबू पा लिया गया है। लेकिन वहां पर धुआं-धुआं अभी भी निकल रहा है। उस पर थोड़ी देर में काबू पा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि डिप्टी मेयर आले इकबाल ने घटना निरीक्षण किया। अभी थोड़ी देर बाद दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय भी लैंडफिल साइट पर जाएंगी। उन्होंने कहा कि आग कैसे लगी है। इसको लेकर जांच की जाएगी।

डिप्टी मेयर ने भी किया दौरा

बता दें कि आग की घटना के बाद रविवार को ही दिल्ली नगर निगम के डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल ने घटना का निरीक्षण किया था। अधिकारियों को आग पर जल्द काबू पाने के निर्देश दिए। गर्मी और मौसम में ड्राइनेस की वजह से आग लगी है। आग पर काबू पाने के लिए 5 एक्स्कवेटर और अधिक दमकल की गाड़ियां मौजूद हैं।

वहीं, दिल्ली नगर निगम की मेयर शैली ओबेरॉय ने रविवार रात को एक्स पर कहा था कि गाजीपुर लैंडफिल के एक छोटे से पैच ने आग पकड़ ली। निर्देशानुसार सभी अधिकारी मौके पर है और सब कुछ नियंत्रण में है। वहीं, संजय सिंह ने कहा कि एमसीडी के सभी अधिकारी इस पर काम कर रहे हैं। अग्निशमन विभाग भी काम कर रहा है। जल्द ही आग पर काबू पा लिया जाएगा। मालूम हो कि लैंडफिल साइट के ऊपरी हिस्से में आग पहले मामूली रूप से दिखाई दे रही थी। लेकिन देर रात के बाद आग ने भयानक रूप ले लिया।

फायर विभाग के अधिकारियों का बयान 

वहीं, फायर ब्रिगेड के अधिकारियों का कहना है कि आग बुझाने में समय लग सकता है। ऊपर से आग बुझाने के बावजूद लैंडफिल के अंदर लंबे समय तक आग जलती रह सकती है। पुलिस ने लैंडफिल साइट के आसपास के इलाके की घेराबंदी कर दी है। दमकल की गाड़ियां आसानी से आ सकें, इसके लिए सड़कों को भी खाली कराया गया है।

क्या कहते हैं स्थानीय लोग

वहीं स्थानीय लोगों को कहना है कि हम 1990 के दशक से इस समस्या का सामना कर रहे हैं। हम मधुमेह, बीपी, थायराइड और आंखों में जलन से जूझ रहे हैं। छोटे बच्चे भी इससे पीड़ित हैं। दिल्ली और केंद्र सरकार इस समस्या को सुलझाए। कचरे के ढेर से धुआं निकलने से कॉलोनी में रहने वाले लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत होने लगी है। 

5379487