Logo
Delhi Baby Care Centre Fire: विवेक विहार अग्निकांड में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने स्वास्थ्य सचिव दीपक कुमार और मुख्य सचिव नरेश कुमार को निर्देश दिए हैं। इसके अलावा आग के कारणों की भी जानकारी सामने आ गई है।

Vivek Vihar Baby Hospital Fire: देश की राजधानी दिल्ली में जहां एक तरफ लोग भयंकर गर्मी से परेशान हैं तो वहीं दूसरी ओर आग लगने की घटनाएं लोगों का चिंता बढ़ा रही है। दिल्ली के विवेक विहार स्थित एक चाइल्ड हॉस्पिटल में शनिवार 25 मई देर रात हुई आग कांड की घटना हर किसी को झकझोर कर रख दिया है। दरअसल, इस हादसे में 7 नवजात की मौत हो गई। जबकि 5 का इलाज चल रहा है।

इस बीच हादसे पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने घटना की शीघ्र जांच करने और बचाए गए बच्चों का सर्वोत्तम निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज सुनिश्चित करने, मृतकों और घायलों के परिजनों को शीघ्र मुआवजा देने के निर्देश दिए। वहीं, इस दर्दनाक हादसे पर सीएम दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल दुख जताया है। उधर, आग लगने के कारणों की भी जानकारी सामने आई है।

अवैध ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिंग का चल रहा था काम

इस घटना के बारे में एक चश्मदीद ने मीडिया से बातचीत में बताया कि देर रात अपनी कार से गुजर रहे थे, तभी बेबी केयर सेंटर वाली बिल्डिंग में इतना जोरदार ब्लास्ट हुआ की उनकी कार के एयरबैग खुल गए, उन्होंने देखा तो बिल्डिंग में भीषण आग लगी थी। चश्मदीद ने बताया कि ब्लास्ट इतना जोरदार था कि उनके घर के कांच भी टूट गए।

बताया जा रहा है कि बेबी केयर सेंटर के नीचे अवैध ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिंग का काम चल रहा था। माना जा रहा है कि ऑक्सीजन सिलेंडर में ब्लास्ट होने की वजह से ही यह हादसा हुआ है। हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

12 बच्चों को किया गया था रेस्क्यू  

जानकारी के मुताबिक तीन मंजिला बिल्डिंग के फर्स्ट फ्लोर पर न्यू बॉर्न बेबी केयर सेंटर था। इसमें कुल 12 बच्चे थे। इनमें से कुछ झुलस गए थे तो कुछ नवजात ऑक्सीजन सपोर्ट हटाने से जीवित नहीं रह पाए। विवेक विहार थाना ने मृत नवजातों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जीटीबी भेज दिया है। केयर सेंटर का संचालक व बाकी स्टाफ हादसे के बाद से फरार है। बाकी बचे नवजातों का इलाज ईस्ट दिल्ली एडवांस नर्सिंग होम में चल रहा है। लिंक पर क्लिक कर खबर को विस्तार से पढ़िए...

हॉस्पिटल के मालिक के खिलाफ केस दर्ज

इस बीच, डीसीपी शाहदरा ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने बेबी केयर न्यू बॉर्न हॉस्पिटल के मालिक नवीन चींचीं के खिलाफ IPC की धारा 336, 304 A और 34 के तहत FIR दर्ज कर ली ​है। उसके खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जा रही है. वह पश्चिम विहार का रहने वाला है।


सौरभ भारद्वाज ने दिए ये निर्देश

विवेक विहार अग्निकांड में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने स्वास्थ्य सचिव दीपक कुमार और मुख्य सचिव नरेश कुमार को निर्देश दिए हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने घटना की शीघ्र जांच करने और इस लापरवाही के लिए जिम्मेदार अधिकारियों या निजी लोगों के नाम और पदनाम उपलब्ध कराने, बचाए गए बच्चों का सर्वोत्तम निजी अस्पतालों (फरिश्ते योजना के तहत) में मुफ्त इलाज सुनिश्चित करने, मृतकों और घायलों के परिजनों को शीघ्र मुआवजा देने और इस सेंटर को चलाने वालों की गिरफ्तारी में तेजी लाने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में एक और आग की घटना: कृष्णा नगर इलाके की एक बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 3 की मौत

सीएम केजरीवाल और सौरभ भारद्वाज ने जताया दुख

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा कि बच्चों के अस्पताल में आग की ये घटना हृदयविदारक है। इस हादसे में जिन्होंने अपने मासूम बच्चों को खोया उनके साथ हम सब खड़े हैं। घटनास्थल पर सरकार और प्रशासन के अधिकारी घायलों को इलाज मुहैया करवाने में लगे हुए हैं। घटना के कारणों की जांच की जा रही है और जो भी इस लापरवाही का जिम्मेदार होगा वो बख्शा नहीं जाएगा।

5379487