Logo
election banner
Cyber Fraud in Noida: दिल्ली से सटे नोएडा में एक रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी को शेयर मार्केट में निवेश करने का लालच देकर साइबर ठगों ने 30 लाख रुपये की ठगी कर ली। इस मामले में पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

Cyber Fraud in Noida: राजधानी में साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। हाल ही में दिल्ली से सटे नोएडा मे रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी के साथ ठगी करने का मामला सामने आया है। बता दें कि साइबर ठगों ने रिटायर्ड एक आईपीएस अधिकारी को आईपीओ और शेयर बाजार में निवेश करने का झांसा देकर 30 लाख रुपये से ज्यादा ठग लिये है। रिटायर्ड आईपीएश अधिकारी शैलेंद्र कुमार ने बताया कि उनके पास कुछ दिनों पहले व्हाट्सऐप पर मैसेज आया था, जिसमें घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन ट्रेडिंग करके लाखों रुपये कमाने की बात कही गई थी।  

रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी से लाखों की ठगी

उन्होंने जब उस नंबर पर कॉल किया तो उनकी बात एक व्यक्ति से हुई। जिसने बताया कि उसकी कंपनी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और मुबंई स्टॉक एक्सचेंज में निवेश कराती है। तभी साइबर ठगों ने उन्हें शेयर बाजारा के बारे में जानकारी दी। जब वो उनके झांसे में फंस गए और निवेश करने के लिए राजी हो गए, तब उन्हें एक व्हाट्सऐप ग्रुप में जोड़ दिया गया। ग्रुप में पहले से 100 लोग जुड़े हुए थे। इसके बाद आरोपियों ने उनको ऑनलाइन पेज की रेटिंग और रिव्यू करने का टास्क दिया। इससे उनको फायदा हुआ था। ठगों ने उनको आईपीओ और कंपनियों के शेयर में निवेश करने का टास्क दिया। उन्होंने कई कंपनियों के आईपीओ खरीद लिए। साथ ही, साइबर ठगों द्वारा बताई गई कंपनियों के शेयर में भी निवेश किया। 

 पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी

आरोपियों दवारा बताए गए ऐप में उनके निवेश किये रुपये बढ़ते दिखे। इसकी वजह से उन्होंने 30 लाख 62 हजार 980 हजार रुपये निवेश कर दिए। वहीं जब उन्होंने अपने मुनाफे की रकम को वापस लेना चाहा, तो आरोपियों ने उनके ट्रेडिंग अकाउंट को बंद कर दिया। इस दौरान जब उन्होंने उनसे वापस मांगने लगे तो उनको व्हाट्सऐप ग्रुप से बाहर कर दिया गया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। जिस नंबर से बात हुई है उसे ट्रेस किया जा रहा है। इस संबंध में जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी। रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी ने सेक्टर-36 साइबर क्राइम थाने में गुरुवार को मुकदमा दर्ज कराया है। 

5379487