Logo
election banner
Delhi Government School Admission 2024: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से लेकर 9 तक प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 8 अप्रैल, 2024 से शुरू होने जा रही है। पढ़िये तमाम डिटेल्स...

Delhi Government School Admission 2024: अगर आप भी अपने बच्चे का इस साल एडमिशन कराने की सोच रहे हैं, तो बता दें कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से लेकर 9 तक के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। इन कक्षाओं में एडमिशन लेने की प्रक्रिया 8 अप्रैल से शुरू होगी। इसे लेकर शिक्षा निदेशालय की ओर से एक सर्कुलर जारी किया गया है।

इसके मुताबिक, छठी से नौवीं कक्षा में एडमिशन लेने के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। इसके लिए सिर्फ दिल्ली में रहने वाले बच्चे ही पात्र होंगे। एडमिशन लेने की यह प्रक्रिया तीन अलग अलग चरणों मे सम्पन्न होगी। जिसके पहले चरण की शुरुआत 8 अप्रैल की दोपहर 12 बजे से होगी और यह 17 अप्रैल शाम 5 बजे तक जारी रहेगी। 

29 अप्रैल को जारी होगी लिस्ट 

इन कक्षाओं में एडमिशन लेने के लिए www.edudel.nic.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। चयनित हुए छात्रों की सूची 29 अप्रैल को जारी की जाएगी। इस चरण के एडमिशन के लिए 30 अप्रैल, 2024 से लेकर 10 मई, 2024 तक बच्चों के डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन किया जाएगा।

वहीं दूसरे चरण में पंजीकरण का प्रोसेस 15 मई से तीसरे चरण का 10 जुलाई से शुरू होगा। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र इस गैर योजनाबद्ध एडमिशन के तहत आवेदन के योग्य नहीं होंगे। 

इन जानकारियों को भरना आवश्यक 

इन कक्षाओं में एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इस दौरान अभिभावकों को बच्चे से जुड़ी निजी जानकारी जैसे अकाउंट नंबर, आधार नंबर, जन्म तिथि और छात्रों के अभिभावकों के मोबाइल नंबर जैसी जानकारी देनी होगी। इसकी एक कॉपी को अभिभावकों को अपने पास रखना होगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने पर दिए गए मोबाइल नंबर और एसएमएस के माध्यम से रजिस्ट्रेशन नंबर भेजा जाएगा। 

इनमें से एक दस्तावेज का होना जरूरी 

-दिल्ली का स्थायी निवासी प्रमाण पत्र

-बच्चे या माता-पिता का अधिवास प्रमाणपत्र

-बिजली बिल

-बच्चे के नाम वाला राशन कार्ड/बीपीएल कार्ड

-वोटर कार्ड

-बैंक पासबुक

-आधार कार्ड

-पासपोर्ट

एडमिशन से जुड़ी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी 

अगर बच्चे के माता-पिता एडमिशन से जुड़े सवाल या फिर अन्य जानकारी लेना चाहते हैं, तो उनके लिए सेंट्रलाइज हेल्पलाइन नंबर 1800116888 और 10580 भी जारी किया गया है। जिस पर आप सुबह 7:30 बजे से लेकर शाम 6:30 बजे तक कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

इतनी उम्र होना जरूरी 

अगर आपको बच्चे का एडमिशन छठीं क्लास में कराना है, तो उसकी उम्र 10 वर्ष से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं 7वीं कक्षा के लिए 11 साल से 13 वर्ष, 8वीं के लिए 12 वर्ष से 14 वर्ष के बीच होनी जरूरी है। 9वीं क्लास के लिए 13 साल या उससे अधिक यानी की 15 वर्ष कम से कम होनी चाहिए। 

5379487