Logo
election banner
IPU University: जो छात्र आईपीयू में एडमिशन लेना चाहते हैं, वह आईपीयू के एडमिशन पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यूनिवर्सिटी की दोनों वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

IPU University: गुरू गोबिंद सिंह विश्विद्यालय (IPU University) इस साल पीजी कोर्सों में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) से भी एडमिशन देगा। सबसे पहले विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUET) को प्राथमिकता दी जाएगी। इस कोर्स में आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 जनवरी है। जो छात्र आईपीयू में एडमिशन लेना चाहते हैं, वह आईपीयू के एडमिशन पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यूनिवर्सिटी की दोनों वेबसाइट https//ipu.admissions.nic. in और http//ipu.ac.in पर उपलब्ध है। 

सभी विद्यार्थी इन 20 कोर्सों के लिए करें आवेदन

एमएससी (मेडिसिनल केमिस्ट्री एंड ड्रग डिजाइन), एमएससी (बायोइन्फर्मेटिक्स), एमएससी (इन्वायरॉन्मेंट मैनेजमेंट), एमएस (पैकिजिंग टेक्नॉलोजी), एमए (इकोनॉमिक्स), एमए (इंग्लिश), एमए (मास कम्यूनिकेशन), एमसीए (सॉफ्टवेयर इंजीनिरिंग), एमटेक ( कम्प्यूटर साइंस ग्रुप), एमटेक (इलेक्ट्रॉनिक्स ग्रुप), एमपीटी (मस्कुलोस्केलेटल), एमपीटी (न्यूरोलॉजी), एमपीटी (स्पोर्ट्स), मास्टर ऑफ डिजाइन (इं. डिजाइन), एमपीटी (कार्डिओपल्मनेरी), मास्टर ऑफ डिजाइन (इंडस्ट्रियल डिजाइन), बीएड स्पेशल एजुकेशन (मल्टिपल डिसेबिलिटी), एमएससी (योग), मास्टर ऑफ डिजाइन (इंटरैक्टिव डिजाइन) और बीएड (स्पेशल एजुकेशन) में कोर्स कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें:-DU News: महिला सुरक्षा पर DU का बड़ा कदम, लेडीज टॉयलेट के बाहर लगेंगे CCTV; कार्यक्रम में एंट्री के लिए फॉर्म जरूरी

आईपीयू यूनिवर्सिटी में CUET से होंगे एडमिशन 

बता दें कि आईपीयू यूनिवर्सिटी में स्नातक कोर्स में बची सीटों पर भी सीयूईटी से दाखिला देने का ऐलान किया गया है। आईपीयू के अधिकारी के मुताबिक, बीटेक, एमबीए और मेडिकल आदि के कोर्स में एडमिशन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रवेश परीक्षाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके बाद ही सभी विश्वविद्यालय अपने स्तर पर प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। इसके बाद अंत में सीयूईटी को एडमिशन के लिए आधार बनाया जाएगा। सभी छात्र कॉलेज में एडमिशन के लिए काफी चिंतित होते हैं कि उन्हें अपने पसंद का कोर्स और कॉलेज मिलेगा या नही। 

5379487