Logo
election banner
International Food Fair 2024: दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित आहार मेले में देश-विदेश की कंपनिया बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। यह मेला आज यानी सोमवार को समाप्त हो जाएगा। इसमें 18 देशों की 80 कंपनियों ने स्टॉल लगाए है।

International Food Fair 2024: राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में आयोजित आहार मेले में बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। इस प्रदर्शनी का उद्देश्य खाद्य और पेय पदार्थों के व्यापार को बढ़ावा देना है। बता दें कि इसका आयोजन 11 मार्च यानी आज तक है। इस मेले में मुख्य आकर्षणों में नए उत्पादों को लॉन्च और प्रदर्शित करना शामिल है। आहार मेले में देश-विदेश के 1800 से ज्यादा एग्जीबिटर्स हिस्सा लेने के लिए पहुंच रहे हैं। यहां पर कई तरह के फूड और बिजनेस देखने को मिल रहा है। अगर आप इन फूड एक्जीबिटर्स में मीटिंग करना चाहते हैं, तो आप यहां जा सकते हैं। 

कंपनियों ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा 

आहार मेले की एचओडी हेमा मैती ने बताया कि 38वां अतंर्राष्ट्रीय आहार मेला भारत मंडपम में एक लाख दस हजार वर्ग मीटर में लगा हुआ है। इस मेले में सभी नामी कंपनियों ने अपना स्टॉल लगाया है। इस मेले की इतनी प्रतिष्ठा बढ़ गई है कि यदि कोई कंपनी इस मेले का हिस्सा नहीं बन पाती है, तो उसे इसका बड़ी अफसोस होता है।

इन देशों की कंपनियों को भारत में मिल रहा अच्छा फीडबैक 

आईटीपीओ अधिकारी के मुताबिक, आहार मेले में खाद्य एवं पेय पदार्थों के अलावा प्रोसेस्ड फूड के स्टॉल की प्रदर्शनी लगाई गई है। इस बीट 2 बी प्रदर्शनी में खाद्य एवं पेय उद्योगों से अभी तक लगभग 60 हजार लोग आ चुके हैं। इसमें 18 देशों के लगभग 80 लगभग 80 कंपनियों के एक्सजीविटर्स यहां आए हैं। ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, ईरान, जापान, चीन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, स्पेन, ताइवान, तुर्कमिनिस्तान और यूएई से एक्जीबिटर्स ने अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई है, जिससे उन्हें भारत में काफी अच्छा फीडबैक मिल रहा है। 

मेले में आम लोगों की सहभागिता नहीं 

फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील के अपने पवेलियन भी हैं। इस मेले में केवल ट्रेड विजिटर्स ही आ रहे हैं। इसमें आम लोगों की सहभागिता नहीं है, इसलिए मेले में आने का टिकट 300 रुपये रखा गया था। इस मेले में हरियाणा राज्य की ओर से दूध, चावल, मशरूम से बने विभिन्न उत्पाद, पैकेजिंग मैटेरियल और अन्य खाद्य पदार्थों को प्रदर्शित किया गया। इस मेले में दिल्ली-हरियाणा के सभी स्टॉल प्रगति मैदान के भारत मंडपम के हॉल नंबर 4 में लगाए गए हैं। यह मेला 7 मार्च से शुरू हुआ था और आज यानी 11 मार्च को समाप्त हो जाएगा। 

5379487