Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पाक के खिलाफ तूफानी पारी खेल, वार्नर ने की ब्रैडमैन की बराबरी

पाकिस्तान के सभी गेंदबाज वार्नर के सामने बेबस नजर आए

पाक के खिलाफ तूफानी पारी खेल, वार्नर ने की ब्रैडमैन की बराबरी
सिडनी. डेविड वार्नर डॉन ब्रैडमैन के बाद दूसरे ऐसे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बने जिन्होंने टेस्ट मैच के शुरुआती दिन लंच से पहले शतक जमाया जबकि उनके साथी सलामी बल्लेबाज मैथ्यू रेनशॉ ने अपने कॅरियर का पहला सैंकडा लगाया जिससे ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन यहां तीन विकेट पर 365 रन बनाए।
बाएं हाथ के बल्लेबाज वार्नर ने अपना 18वां और सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर तीसरा शतक पूरा किया। उन्होंने केवल 117 मिनट में 78 गेंदों पर 17 चौकों से सैंकड़ा पूरा किया और आखिर में लंच के बाद 95 गेंदों पर 113 रन बनाकर आउट हुए। वार्नर के साथी 20 वर्षीय रेनशॉ ने दिन भर बल्लेबाजी की और वह अभी 167 रन बनाकर खेल रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत पहले बल्लेबाजी ली
रेनशॉ के साथ दूसरे छोर पर पीटर हैंड्सकाम्ब ( नाबाद 40 ) खडे हैं। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 121 रन की अटूट साझेदारी की है। रेनशॉ ने अब तक 275 गेंदों का सामना करके 18 चौके लगाए हैं। श्रृंखला में पहले ही 2-0 की अजेय बढत हासिल कर चुके ऑस्ट्रेलिया का टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला वार्नर और रेनशॉ ने सही साबित कर दिया।
पहला सत्र वार्नर के नाम रहा
इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 151 रन की साझेदारी की। पहला सत्र पूरी तरह से वार्नर के नाम पर रहा। उन्होंने लंच से पहले ही 100 रन बनाकर नया इतिहास रच दिया था। ब्रैडमैन के बाद वार्नर पिछले 87 साल में टेस्ट मैच के पहले दिन शुरुआती सत्र में सैकडा पूरा करने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बने। वार्नर यह उपलब्धि हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलिया के चौथे और दुनिया के पांचवें बल्लेबाज हैं। ऑस्ट्रेलिया में पहली बार किसी बल्लेबाज ने यह कारनामा किया।

ब्रैडमैन ने 1930 में बनाया था रिकॉर्ड
ब्रैडमैन ने 1930 में लीड्स में लंच से पहले 105 रन बनाए थे और इस पारी में 334 रन का रिकार्ड बनाया था। उनसे पहले विक्टर ट्रंपर ने 1902 में मैनचेस्टर में 103 और चार्ली मैकार्टनी ने 1926 में लीड्स में 112 रन बनाए थे। इनके अलावा लंच से पहले शतक जडने वाले अन्य बल्लेबाज केवल पाकिस्तान के माजिद खान हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1976 में कराची में 108 रन बनाए थे।
वार्नर ने तीन ओवर में पांच चौके लगाए
वार्नर ने शुरू से ही तेजी दिखाई। उन्होंने पहले तीन ओवरों में पांच चौके लगाए और 45 गेंदों में दस चौकों की मदद से पचासा पूरा किया। वहाब रियाज (63 रन देकर दो विकेट) ने लंच के 20 मिनट बाद वार्नर को विकेटकीपर सरफराज अहमद के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत किया। उनका स्थान लेने के लिए उतरे उस्मान ख्वाजा को तीन रन के निजी योग पर बाबर आजम ने जीवनदान दिया लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और 13 रन बनाकर वहाब की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top