Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर में खेलों के लिए 200 करोड़ रु. देगी

ये विशेष पैकेज 200 करोड़ का है जिसके तहत राज्य के सभी जिलों में एक इंडोर हॉल बनेगा।

केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर में खेलों के लिए 200 करोड़ रु. देगी
नई दिल्ली. कश्मीर के हालात बदलने में खेल एक अहम भूमिका निभाएगा। विदेश दौरे पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू-कश्मीर में खेल-कूद को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष पैकेज का ऐलान किया है। वो भी ऐसे वक्त जब जम्मू-कश्मीर के हालात का जायजा लेने सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल कश्मीर जाने वाला है। ये विशेष पैकेज 200 करोड़ का है, जिसके तहत राज्य के सभी जिलों में एक इंडोर हॉल बनेगा।
केन्द्र सरकार ने इस बात का ध्यान रखा है कि कश्मीर में ठंड खासी लंबी रहती है। इसलिए ऐसे इंडोर स्टेडियम युवाओं को खासी राहत देंगे। श्रीनगर और जम्मू के दो स्टेडिय़मों को अपग्रेड करके अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा। पुंछ, राजौरी और उधमपुर के मौजूदा स्टेडियमों को भी अपग्रेड किया जाएगा।
साथ ही इस पैकेज के अलावा लगभग 6 करोड़ रुपए वाटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए रखे गए हैं।
केन्द्र ने ऐलान किया है कि जम्मू-कश्मीर का स्पोर्ट्स प्रमोशन काउंसिल एक विशेष कार्यक्रम शुरू करेगा। इस कार्यक्रम का नाम रखा गया है स्पोर्ट्स फॉर ऑल। इसके तहत कश्मीर के युवाओं को तुरंत खेलों में व्यस्त रखने की तैयारी भी है। इसमें गांवों के स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं और राज्य में फुटबॉल जैसे लोकप्रिय खेलों को बढ़ावा दिया जाएगा। काउंसिल को इन प्रतियोगिताओं को बढ़ावा देने के लिए 5 करोड़ रुपए भी आवंटित किए गए हैं।
सर्वदलिय प्रतिनिधिमंडल रविवार को श्रीनगर रवाना होगा। इसके ठीक पहले हुए इस ऐलान से साफ है कि कश्मीर के युवाओं को देश की मुख्यधारा में लाने की कोशिशें तेज हो रही हैं। पिछले महीने ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कश्मीर के छात्रों के लिए विशेष छात्रवृत्ति योजना शुरू की, जिसके लिए आए आवेदनों की संख्या देख कर सरकार को तो यही लग रहा है कि अब कश्मीर का युवा देश की मुख्यधारा से जुड़ने को तैयार है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top