Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

टीम इंडिया पिछले इतने सालों से क्रिकेट की दुनिया में राज कर रही है, आंकड़े दे रहे हैं गवाही

पिछले कुछ साल भारतीय क्रिकेट के लिए स्वर्णिम काल रहा, इस वर्षों में भारतीय क्रिकेट टीम ही नहीं बल्कि खिलाड़ियों ने भी नए कीर्तिमान स्थापित किए।

टीम इंडिया पिछले इतने सालों से क्रिकेट की दुनिया में राज कर रही है, आंकड़े दे रहे हैं गवाही
X

साल 2017 भारतीय क्रिकेट के लिए स्वर्णिम काल रहा, इस साल भारतीय क्रिकेट टीम ही नहीं बल्कि खिलाड़ियों ने भी नए कीर्तिमान स्थापित किए। टीम इंडिया ने इस साल वनडे में कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं हारी।

कप्तान विराट कोहली मैदान के अंदर ही नहीं बल्कि मैदान के बाहर भी इस साल छाए रहे। कोहली मैदान से बाहर बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी कर सुर्खियों में बने रहे।

टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने के साथ ही टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी बनाया।

इसे भी पढ़े: 14 छक्‍के, 6 चौके: ऐसी तूफानी बैटिंग देखी क्या, नहीं तो देखें VIDEO

टीम इंडिया ने साल 2017 में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स को मिलाकर कुल 37 इंटरनेशनल मैचों में जीत दर्ज की। टीम इंडिया पिछले तीन साल से क्रिकेट पर राज कर रही है अगर 1 जनवरी 2015 से 2018 तक टीम इंडिया के रिकॉर्ड को देखा जाए तो।

इन तीन सालों में टीम इंडिया ने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 135 मैच खेला है, जिसमें 87 मैचों में जीत मिली जबकि 36 मैचों में हार मिली और 9 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए। भारत का जीत का प्रतिशत 64.44 रहा जो दूसरे कई मजबूत टीमों के मुकाबले काफी अधिक है। सिर्फ अपने देश ही नहीं विदेशों में भी टीम इंडिया का रिकॉर्ड लाजवाब है देख लीजिए।


टीम इंडिया के बाद न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीमों ने पिछले तीन सालों में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया। न्यूजीलैंड ने इन तीन सालों में 118 मैच खेले, जिसमें 69 मैचों में जीत मिली, वहीं साउथ अफ्रीका ने 116 मैचों में 68 जीते तो इंग्लैंड की टीम 128 मैचों में 68 मैच जीतने में कामयाब रही।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story