Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

World Badminton Championship: गरीबी से उठकर साई प्रणीत ने 36 साल बाद रचा इतिहास, जानें उनके बारे में सबकुछ

World Badminton Championship: भारतीय बैडमिंटन स्टार बी साई प्रणीत (B Sai Praneeth) ने इतिहास रचते हुए शुक्रवार को बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Badminton Championship) के सेमीफाइनल में पहुंचकर पदक पक्का कर लिया। इसके साथ ही वह 36 साल बाद वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए।

World Badminton Championship: गरीबी से उठकर साई प्रणीत ने 36 साल बाद रचा इतिहास, जानें उनके बारे में सबकुछ

World Badminton Championship 2019 बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप 2019 भारतीय बैडमिंटन स्टार बी साई प्रणीत (B Sai Praneeth) ने इतिहास रचते हुए शुक्रवार को बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Badminton Championship) के सेमीफाइनल में पहुंचकर पदक पक्का कर लिया। उन्होंने पुरुष एकल के क्वॉर्टर फाइनल में इंडोनेशिया के जॉनाटन क्रिस्टी को हराकर यह उपलब्धि हासिल की।


इसके साथ ही दुनिया में 19वें नंबर के बैडमिंटन खिलाड़ी प्रणीत ने 36 सालों का इंतजार खत्म कर दिया। दरअसल 1983 के बाद साई प्रणीत वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी हैं। इससे पहले दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में पुरुष एकल में पदक जीतने का कारनामा किया था। प्रकाश पादुकोण ने 1983 वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

साई प्रणीत प्रोफाइल

साई प्रणीत का जन्म 10 अगस्त 1992 को हुआ था। बी साई प्रणीत बहुत कम समय में कई अंतर्राष्ट्रीय उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं। 20 साल की उम्र में उन्होंने 2013 में पूर्व विश्व और ओलंपिक चैंपियन तौफिक हिदायत को हराकर बैडमिंटन की दुनिया में कदम रखा था। साई प्रणीत ने तब से पीछे मुड़कर नहीं देखा और वर्तमान में भारत के सबसे टॉप शटलरों में से एक हैं।


बता दें कि जब कोच पुलेला गोपीचंद ने हैदराबाद में अपनी बैडमिंटन अकादमी शुरू करने का फैसला किया, प्रणीत पहले कुछ शटलरों में से एक थे जिन्होंने उन्हें प्रभावित किया। वह तब से अब तक गोपीचंद के सर्वश्रेष्ठ छात्रों में से एक बन बन गए हैं। साई प्रणीत ने पहली बड़ी जीत 2013 में 20 साल के उम्र में हासिल की थी, जब उन्होंने मलेशिया के पूर्व ऑल इंग्लैंड चैंपियन मुहम्मद हाफिज हाशिम को हराया था।


उसी साल उन्होंने पूर्व विश्व और ओलंपिक चैंपियन तौफिक हिदायत को हराकर एक और उपलब्धि हासिल की थी। साई प्रणीत 2017 में सिंगापुर ओपन के फाइनल में अपने हमवतन श्रीकांत को हराने के बाद साइना नेहवाल, पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत के बाद सुपरसीरीज का खिताब जीतने वाले केवल चौथे भारतीय बने।

Next Story
Share it
Top