Logo
election banner
Under 19 World Cup 2024 : साउथ अफ्रीका में 19 जनवरी से अंडर-19 वर्ल्ड कप का आगाज होगा। टूर्नामेंट का फॉर्मेट कैसा होगा, कुल कितनी टीमें हिस्सा ले रही हैं। जानिए विश्व कप से जुड़ी सारी बड़ी बातें।

नई दिल्ली। अंडर-19 वर्ल्ड कप शुक्रवार से साउथ अफ्रीका की मेजबानी में शुरू होगा। ये टूर्नामेंट का 15वां संस्करण होगा। टूर्नामेंट के पहले दिन यानी 19 जनवरी को अमेरिका की टक्कर आयरलैंड से होगी और मेजबान साउथ अफ्रीका का मुकाबला वेस्टइंडीज से होगा। वहीं, फाइनल 11 फरवरी को खेला जाएगा। 

इसके अलावा टूर्नामेंट का फॉर्मेट कैसा होगा? कितने वेन्यू पर मैच खेले जाएंगे? कैसे टीमों ने अंडर-19 विश्व कप के लिए क्वालिफाई किया। ये सारी जानकारी आपको बताते हैं। 

कहां-कहां मैच खेले जाएंगे?
अंडर-19 वर्ल्ड कप साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेला जा रहा है। मुकाबले पोटचेफस्ट्रूम, ब्लोमफ़ोन्टेन, बेनोनी, किम्बरली और ईस्टन लंदन में खेले जाएंगे। सेमीफाइनल और फाइनल बेनोनी में खेले जाएंगे।

साउथ अफ्रीका नहीं, श्रीलंका था मेजबान
अंडर-19 विश्व कप का ये संस्करण श्रीलंका में खेला जाना था। लेकिन, आईसीसी ने पिछले साल नवंबर में सरकार के दखल के कारण श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को सस्पेंड कर दिया था। इसी वजह से हर दो साल में होने वाले इस टूर्नामेंट को साउथ अफ्रीका में शिफ्ट करना पड़ा। साउथ अफ्रीका इससे पहले 1998 और 2020 में भी अंडर-19 वर्ल्ड कप की मेजबानी कर चुका है। 

क्या पिछली बार जैसा होगा अंडर-19 विश्व कप का फॉर्मेट?
नहीं, इस बार बदले हुए फॉर्मेट में अंडर-19 विश्व कप खेला जाएगा। पिछले साल महिला अंडर-19 विश्व कप में जिस फॉर्मेट का इस्तेमाल हुआ था, उसी आधार पर मेंस अंडर-19 विश्व कप खेला जाएगा। 16 टीमों को चार-चार के समूहों में बांटा गया है। हर ग्रुप से शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स स्टेज के लिए क्वालीफाई करेंगी, जहां 12 टीमों को 6-6 के दो ग्रुप में बांटा जाएगा  और फिर हर ग्रुप की दो टॉप टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।
 
ग्रुप स्टेज से बाहर होने वाली 4 टीमों के लिए भी, यह टूर्नामेंट का अंत नहीं होगा क्योंकि खिलाड़ियों को प्लेऑफ 13वें से 16वें स्थान में आने के लिए खेलने का मौका मिलेगा। कुल 41 मैच खेले जाएंगे। 

कैसे टीमों ने अंडर-19 विश्व कप के लिए किया क्वालिफाई?
साउथ अफ्रीका ने मेजबान होने के नाते अंडर-19 विश्व कप के लिए सीधे क्वालिफाई किया। वहीं, 2022 में टूर्नामेंट का हिस्सा रहे 10 फुल मेंबर नेशन ने भी सीधे जगह बनाई। वहीं, अन्य 5 टीमों ने रीजनल क्वालिफायर के जरिए टूर्नामेंट का टिकट कटाया। 

न्यूजीलैंड, जिसने कोरोनावायरस से जुड़ी पाबंदियों की वजह से पिछला अंडर-19 विश्व कप नहीं खेला था ने, पूर्वी एशिया प्रशांत क्वालीफायर के जरिए जगह बनाई थी। नामीबिया ने अफ्रीकन क्वालीफायर जीता था जबकि नेपाल एशिया में शीर्ष पर रहा था। स्कॉटलैंड की टीम ने यूरोपीय क्वालीफायर जीता। वहीं, यूएसए अमेरिका क्वालीफाइंग ग्रुप में शीर्ष पर रहा था।

कौन है डिफेंडिंग चैंपियन?
भारत डिफेंडिंग चैंपियन है। टीम इंडिया ने यश धुल की कप्तानी में 2022 में हुए अंडर-19 विश्व कप को जीता था। तब भारत ने फाइनल में इंग्लैंड को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था। भारत ही टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम है। भारत ने 5 बार, 2000, 2008, 2012, 2018 और 2022 में अंडर-19 विश्व कप जीता था। ऑस्ट्रेलिया ने 3 बार 1988, 2002 और 2010 में अंडर-19 विश्व कप अपने नाम किया था। पाकिस्तान ने भी 2 बार खिताब जीता है। 

भारत का शेड्यूल कैसा है?
भारत ग्रुप-ए में है। बांग्लादेश, अमेरिका और आयरलैंड की टीम भी इसी ग्रुप में है। टीम इंडिया का पहला मैच 20 जनवरी को बांग्लादेश से होगा। दूसरा मैच आयरलैंड से 25 जनवरी को होगा जबकि भारत की अमेरिका से टक्कर 28 जनवरी को होगी। 

5379487