Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गलती से नहीं जानबूझकर ली थी नरसिंह ने प्रतिबंधित दवाः CAS

नरसिंह ने प्रतिबंधित पदार्थ का टैबलट फॉर्म में एक से अधिक बार सेवन किया

गलती से नहीं जानबूझकर ली थी नरसिंह ने प्रतिबंधित दवाः CAS
नई दिल्ली. कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पॉर्ट (CAS) ने भारतीय पहलवान नरसिंह यादव पर चार साल के प्रतिबंध का फैसला सुनाया था। CAS ने संभावना जताई है कि नरसिंह ने जानबूझकर प्रतिबंधित दवाओं का सेवन किया था। CAS के मुताबिक, नरसिंह इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं दे पाए कि उनके खाने में किसी ने उन्हें फंसाने के लिए दवा मिलाकर खिलाई थी। CAS ने इस बात की भी संभावना जताई कि नरसिंह ने प्रतिबंधित पदार्थ का टैबलट फॉर्म में एक से अधिक बार सेवन किया है।
CAS की ओर से सुनवाई कर रहे पैनल ने कहा कि नरसिंह ने सिर्फ एक बार प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन नहीं किया था और उनकी पहली जांच (जो कि 25 जून को हुई थी) में प्रतिबंधित पदार्थ की मात्रा काफी अधिक पाई गई थी। पैनल ने कहा, 'उस मात्रा के आधार पर कहा जा सकता है कि उन्होंने पाउडर को पानी में मिला कर लेने के स्थान पर टैबलेट फॉर्म में लिया था। जोकि 1 या दो की संख्या हो सकती है।'
25 जून को नरसिंह का यूरिन टेस्ट हुआ था जिसमें मेथेनडाइनन (प्रर्तिबंधित पदार्थ) की मात्रा काफी अधिक पाई गई थी। इसके बाद 5 जुलाई को हुए टेस्ट में भी मेथेनडाइनन की मात्रा काफी ज्यादा थी। CAS के पैनल ने कहा कि नरसिंह अपनी बातों से पैनल को संतुष्ट नहीं कर पाए औप रिपोर्ट के आधार पर पैनल को इस बात ने ज्यादा हद तक संतुष्ट किया कि नरसिंह ने जानबूझकर प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन टैबलट फॉर्म में एक से अधिक मौकों पर किया था।
गौरतलब है कि इस मामले में एक्सपर्ट ऑपिनियन वाडा की ओर से कनाडा की प्रफेसर क्रिस्टियन अयॉटे ने दिया। प्रफेसर क्रिस्टियन 1995 से IAAF डोपिंग कमिशन की सदस्य हैं।
साभारः TIO
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top