Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप: जानें कौन हैं गोल्ड मेडलिस्ट मीराबाई चानू, बनीं दूसरी महिला खिलाड़ी

भारत की वेटलिफ्टिंग महिला खिलाड़ी मीराबाई चानू ने वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैम्पिंयशिप में गोल्ड मेडल जीत लिया है।

वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप: जानें कौन हैं गोल्ड मेडलिस्ट मीराबाई चानू, बनीं दूसरी महिला खिलाड़ी
X

भारत की वेटलिफ्टिंग महिला खिलाड़ी मीराबाई चानू ने वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैम्पिंयशिप में गोल्ड मेडल जीत लिया है। 23 साल बाद भारत ने वेटलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीता है।

बता दें कि चानू ने नेशनल रिकॉर्ड बनाया है। सैखोम मीराबाई चानू ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए स्नैच में कुल 194 किलोग्राम-85 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 109 किग्रा वजन उठाकर वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप्स में गोल्ड मेडल जीता।

ये भी पढ़ें - 23 साल बाद भारत को इस खेल में मिला गोल्ड मेडल, मीराबाई चानू बनीं विश्व चैंपियन

चानू दूसरी महिला खिलाड़ी

चानू वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप्स में कर्णम मल्लेश्वरी के बाद गोल्ड मेडल जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी बन गईं हैं। बता दें कि चानू भारतीय रेल में कार्यरत हैं।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में जगह पक्की

जानकारी के लिए बता दें कि सितंबर में चानू ने अगले साल होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में संपन्न कॉमनवेल्थ सीनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप्स में गोल्ड मेडल जीता था।

कौन हैं साइखोम मीराबाई चानू

इन का पूरा नाम साइखोम मीराबाई चानू है जो एक भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। चानू मणिपुर राज्य की रहने वाली हैं। इन्होंने ग्लासगो में हुए 2014 राष्ट्रमण्डल खेलों में भारोत्तोलन स्पर्धा के 48 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता है।

उन्होंने कुल 170 किलो वजन उठाया, जिसमें 75 स्नैच में और 95 क्लीन ऐंड जर्क में था। साथ ही इन्होंने ब्राजील के रियो डी जेनेरो में आयोजित 2016 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई किया। लेकिन वहां कोई मेडल नहीं जीत सकीं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story