Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

199 पर आउट हुए राहुल, इतिहास में दर्ज हुआ नाम

इससे पहले भारत के मोहम्मद अजहरूद्दीन दिसंबर 1986 में श्रीलंका के खिलाफ 199 पर आउट हुए थे।

199 पर आउट हुए राहुल, इतिहास में दर्ज हुआ नाम
नई दिल्ली. भारत के केएल राहुल ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट के दौरान अपना नाम दुनिया के बल्लेबाजों के विशेष समूह में शामिल करवा लिया। राहुल चेन्नई टेस्ट के तीसरे दिन 199 रनों पर आउट हुए। उन्होंने आदिल रशीद की गेंद पर जोस बटलर को कैच थमाया। इस दौरान उन्होंने 311 गेंदों का सामना कर 16 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 199 रन बनाए। वे टेस्ट क्रिकेट में 199 रनों पर आउट होने वाले भारत के दूसरे तथा दुनिया के नौवें बल्लेबाज बने। इससे पहले भारत के मोहम्मद अजहरूद्दीन दिसंबर 1986 में श्रीलंका के खिलाफ 199 पर आउट हुए थे।
ये हैं टेस्ट क्रिकेट में 199 पर आउट होने वाले बल्लेबाज
* मुदस्सर नजर (पाकिस्तान) वि. भारत अक्टूबर 1984
* मोहम्मद अजहर (भारत) वि. श्रीलंका दिसंबर 1984
* एम. एलियट (ऑस्ट्रेलिया) वि. इंग्लैंड जुलाई 1997
* सनथ जयसूर्या (श्रीलंका) वि. भारत अगस्त 1997
* स्टीव वॉ (ऑस्ट्रेलिया) वि. वेस्टइंडीज मार्च 1999
* यूनुस खान (पाक) वि. भारत जनवरी 2006
* इयान बेल (इंग्लैंड) वि. द. अफ्रीका जुलाई 2008
* स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया) वि. वेस्टइंडीज जून 2015
* केएल राहुल (भारत) वि. इंग्लैंड दिसंबर 2016
आपको बता दें, आउट होने के बाद राहुल क्रीज में ही बैठ गए और अपना सिर पकड़ लिया। साथ ही पूरे स्‍टेडियम में भी शांति छा गई और भारतीय टीम का ड्रेसिंग रूम भी अवाक् रह गया। कप्‍तान विराट कोहली और आर अश्विन को तो विश्‍वास ही नहीं हुआ कि राहुल ने क्‍या कर दिया।तीसरे दिन का खेल खत्‍म होने के बाद केएल राहुल ने बताया कि पिछले दो महीने से वे ज्‍यादा खेले नहीं थे। खेलना इतना आसान नहीं था। बॉम्‍बे में पिच पर समय बितना अच्‍छा था। यहां की पिच अच्‍छी थी और यह मौका गंवाना नहीं चाहता था।”
उन्‍होंने कहा, ”पूरी न्‍यूजीलैंड सीरीज मिस कर दी थी। मैंने सोचा कि अच्‍छी फॉर्म में हूं। घर गया और वहां जाकर फिटनेस पर काम किया। एक रणजी मैच खेला और वह मेरे लिए काफी था। वानखेड़े में मैंने मौका गंवा दिया। यह शतक सूची में सबसे ऊपर होगी। अब आप समझते हैं कि जब आपके कोच कहते थे कि एक-एक रन अहम होता है तो उसका क्‍या मतलब होता है। मैं हमेशा इसे याद रखूंगा। मैंने एक भयानक शॉट खेला और 199 रन पर आउट हो गया।”
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top