Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आंकड़ों की जुबानी, क्यों कोहली से बेहतर हैं जो रूट

कोहली और रूट ने एक साथ ही 50वां टेस्ट मैच खेला

आंकड़ों की जुबानी, क्यों कोहली से बेहतर हैं जो रूट
विशाखापट्टनम. भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज न केवल दो देशों के बीच का मुकाबला है बल्कि दो खिलाड़ियों के बीच का भी है। इस सीरीज के दौरान क्रिकेट एक्सपर्ट्स और फैंस की नजर इन दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी टिकी हुई है। ये खिलाड़ी हैं भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली और इंग्लैंड के धाकड़ युवा बल्लेबाज जो रूट। ये दोनों खिलाड़ी वर्तमान समय में दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में शामिल हैं। इन दोनों ने ही विशाखापट्टनम में अपने कॅरियर का 50वां टेस्ट मैच खेला।
जब दोनों खिलाड़ी के साथ यह संयोग जुड़ा है कि दोनों वर्तमान समय में सबसे अच्छे बल्लेबाज हैं और दोनों ने एक साथ ही 50वां टेस्ट मैच खेला तो इनके प्रदर्शन की एक दूसरे के साथ तुलना करना लाजमी है। आंकड़ों पर नजर डालें तो 50 टेस्ट मैच खेलने के बाद जो रूट का बैटिंग एवरेज विराट कोहली से बेहतर है। जहां कोहली ने 50 टेस्ट मैचों में 48.03 की औसत से रन बनाए हैं वहीं, जो रूट का बैटिंग एवरेज 53.19 का है। दोनों खिलाड़ियों की तुलना शतक में मामले में करने पर विराट कोहली, जो रूट से आगे हैं। विराट कोहली ने अपने अब तक के टेस्ट कॅरियर में 14 शतक लगाएं हैं वहीं, जो रूट के नाम 11 शतक दर्ज हैं।
हालांकि, 50 टेस्ट मैच खेलने के बाद जो रूट ने विराट कोहली से रनों के मामले में बाजी मार ली है। जो रूट ने 50 टेस्ट मैचों में 53.19 की रन औसत से 4309 रन बनाए हैं वहीं, विराट कोहली ने इतने ही मैचों में 48.03 की रन औसत से 3891 रन बनाए हैं। 50 टेस्ट मैचों के बाद सर्वाधिक स्कोर के मामले में भी रूट ने विराट से बाजी मार ली है। जो रूट का टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर 254 रन है जो उन्होंने पाकिस्तान के विरुद्ध बनाया था वहीं, विराट कोहली ने हाल ही में न्यूजीलैंड के साथ खत्म हुई टेस्ट सीरीज में 211 रन बनाए थे जो 50 टेस्ट मैचों में उनका सर्वाधिक स्कोर है।
ख़बरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top