Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महिला टी-20 में इस खिलाड़ी ने बनाया शानदार इतिहास, बनाया रिकॉर्ड

झूलन गोस्वामी ने पाकिस्तान की सलामी बल्लेबाज आयशा जफर को बोल्ड करके ये रिकॉर्ड बनाया है।

महिला टी-20 में इस खिलाड़ी ने बनाया शानदार इतिहास, बनाया रिकॉर्ड
X
नई दिल्ली. रविवार को पाकिस्तान को परास्त करने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम की इस महिला खिलाड़ी झूलन गोस्वामी ने भारतीय क्रिकेट में इतिहास रचा दिया है। झूलन गोस्वामी ने टी-20 क्रिकेट में इतिहास में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है। बता दें कि पाक को हराने के बाद झूलन ने इस मुकाबले में एक विकेट हासिल कर टी-20 में 50वां विकेट लेकर रिकॉर्ड बनाया है। जो अभी तक किसी भी भारतीय महिला खिलाड़ी ने नहीं बनाया है।
बता दें कि झूलन ने पाकिस्तान की सलामी बल्लेबाज आयशा जफर को बोल्ड करके क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में 50 विकेट पूरे किए। उनके नाम पर अब 60 मैचों में 50 विकेट दर्ज हैं और उनका औसत 20.90 है। महिला टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अभी सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की ऑफ स्पिनर अनीसा मोहम्मद के नाम पर है जिन्होंने 89 मैचों में 104 विकेट लिए हैं। पिछले 14 वर्षों से भारतीय गेंदबाजी अगुआ रही झूलन ने दस टेस्ट मैचों में 40 और 151 वनडे मैचों में 177 विकेट लिए हैं। वनडे में उन्हें ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक के सर्वाधिक विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए केवल तीन विकेट की दरकार है।
भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ग्राउंड पर खेले गए फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 17 रनों से हराया था। भारतीय टीम ने पाक को हराकर लगातार दूसरी बार एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) महिला टी-20 एशिया कप खिताब पर कब्जा जमाया है। इससे पहले, भारत ने 2012 में चीन के ग्वांगझू में हुए इस टूर्नामेंट के बीते संस्करण के फाइनल में पाकिस्तान को ही 19 रनों से मात देकर खिताबी जीत हासिल की थी।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story