Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ISSF World Cup : महिला निशानेबाज ने जीता गोल्ड मेडल, जानें इनके बारे में

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है जबकि रवि कुमार ने कांस्य पदक जीता है।

ISSF World Cup : महिला निशानेबाज ने जीता गोल्ड मेडल, जानें इनके बारे में
X

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने मेक्सिको के गुआदालाजारा में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया जबकि रवि कुमार ने कांस्य पदक जीता है।

मनु ने मेजबान देश के अलेजांद्रा जावाला को पछाड़ा जो दो बार के विश्व कप फाइनल्स के विजेता हैं। उन्होंने 24 शाट के फाइनल के अंतिम शाट में 10.8 अंक का स्कोर बनाया जिससे उनका कुल स्कोर 237.5 रहा। जावाला ने 237.1 अंक बनाए जबकि फ्रांस के सेलिन गोबरविले ने 217 से कांस्य पदक प्राप्त किया।

ग्यारहवीं कक्षा के छात्र मनु ने हाल में 2018 ब्यूनस आयर्स युवा ओलिंपिक खेलों के लिए कोटा स्थान हासिल किया था, उन्होंने स्वर्ण पदक जीतकर सत्र के पहले विश्व कप में भारत का शानदार अभियान जारी रखा।

इससे पहले रवि कुमार ने पुरुषों की 10 मी एयर राइफल स्पर्धा में कांसा जीतकर विश्व कप का अपना पहला पदक हासिल किया। रवि ने पिछले साल तीन फाइनल्स में जगह बनाई थी जिसमें विश्व कप फाइनल्स भी शामिल था।

लेकिन वह पदक नहीं जीत सके थे। उन्होंने 226.4 अंक का स्कोर बनाया और फाइनल में तीसरे व चौथे स्थान के लिए हुए शूट आफ में हमवतन दीपक कुमार को पछाड़ा। हंगरी के प्रतिभाशाली युवा और दुनिया के नंबर एक निशानेबाज इस्तवान पेनी ने 249.5 अंक से स्वर्ण पदक हासिल किया जबकि आस्ट्रिया के एलेक्सजेंडर शिर्मिल ने 248.7 अंक से रजत पदक जीता।

रिजवी ने जीता था सोना

प्रतियोगिता के पहले दिन शहजर रिजवी और जीतू राय ने पुरुषों की 10 मी एयर पिस्टल स्पर्धा में क्रमश: स्वर्ण और कांस्य पदक हासिल किया था जबकि मेहुली घोष ने महिला 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक प्राप्त किया था। टूर्नामेंट के दूसरे दिन भारत के पदकों की संख्या पांच हो गई है जिसमें दो स्वर्ण और तीन कांस्य पदक शामिल हैं।

निशानेबाज मनु भाकर ने कहा कि ‘मैं यह स्वर्ण पदक जीतकर बहुत खुश हूं क्योंकि यह मेरा पहला विश्व कप पदक है। मैं आगामी प्रतियोगिताओं में इससे बेहतर करने का प्रयास करूंगा।'

यह बेहतर भविष्य का संकेत

भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ के अध्यक्ष रनिंदर सिंह ने कहा, ‘यह अच्छी शुरुआत है। युवा निशानेबाज और भारतीय निशानेबाजी के भविष्य के निशानेबाज काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं जिससे हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह बेहतर भविष्य का संकेत है। मनु ने काफी अच्छा संयम दिखाया और रवि पिछले साल से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।'

हरियाणा से है नाता

झज्जर की रहने वाली 16 साल की मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड जीता है। 2 साल पहले निशानेबाजी शुरु करने वाली मनु ने पिछले साल दो राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किए थे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story