Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL 2018: शुभमन की तूफानी पारी के आगे CSK ढेर, 6 विकेट से जीती KKR

चेन्नई के 178 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर ने गिल की 36 गेंद में दो छक्कों और छह चौकों की मदद से नाबाद 57 रन की पारी की बदौलत 6 विकेट से जीत दर्ज की।

IPL 2018: शुभमन की तूफानी पारी के आगे CSK ढेर, 6 विकेट से जीती KKR

अंडर 19 विश्व कप स्टार शुभमन गिल के करियर के पहले टी20 अर्धशतक से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में आज यहां चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हरा दिया। चेन्नई के 178 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर ने गिल की 36 गेंद में दो छक्कों और छह चौकों की मदद से नाबाद 57 रन की पारी की बदौलत 17.4 ओवर में चार विकेट पर 180 रन बनाकर जीत दर्ज की।

उन्होंने कप्तान दिनेश कार्तिक (18 गेंद में नाबाद 45, सात चौके, एक छक्का) के साथ पांचवें विकेट के लिए छह ओवर में 83 रन की अटूट साझेदारी भी की। सुनील नारायण ने 32 रन का योगदान दिया। इससे पहले सुपरकिंग्स के बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा।

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंत में 25 गेंद में चार छक्कों और एक चौके से नाबाद 43 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर पांच विकेट पर 177 रन तक पहुंचाया। सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन (36), सुरेश रैना (31) और फाफ डु प्लेसिस (27) अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाए।

नारायण ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 20 रन देकर दो विकेट चटकाए। पीयूष चावला ने 35 रन देकर दो विकेट हासिल किए। शिवम मावी ने तीन ओवर में सिर्फ 21 रन दिए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।

इस हार से सुपरकिंग्स की टीम नौ मैचों में 12 अंक के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गई है। केकेआर के नौ मैचों में पांच जीत से 10 अंक हो गए हैं और टीम तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। लक्ष्य का पीछा करने उतरे केकेआर की शुरुआत खराब रही। क्रिस लिन (12) ने लुंगी एनगिडी के पहले ओवर में लगातार दो छक्के जड़े लेकिन इसी ओवर की अंतिम गेंद पर पहली स्लिप में वाटसन को कैच दे बैठे।

सलामी बल्लेबाज सुनील नारायण ने केएम आसिफ (32 रन पर एक विकेट) पर छक्के के साथ खाता खोला लेकिन अगली दो गेंद पर रविंद्र जडेजा ने मिड आफ पर दो बार उनका कैच टपकाया। आसिफ ने अपने अगले ओवर में रोबिन उथप्पा (06) को मिडविकेट पर ड्वेन ब्रावो के हाथों कैच कराया।

शुभमन गिल ने शेन वाटसन के ओवर में तीन चौकों के साथ पावर प्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 56 रन तक पहुंचाया। नारायण ने जडेजा (39 रन पर एक विकेट) पर भी छक्का मारा लेकिन इसी ओवर में ब्रावो को कैच दे बैठे।

उन्होंने 20 गेंद में दो छक्कों और चार चौकों की मदद से 32 रन बनाए। हरभजन सिंह ने 12वें ओवर में रिंकू सिंह (16) को बोल्ड करके केकआर को चौथा झटका दिया। कप्तान दिनेश कार्तिक ने इसी ओवर में चौके के साथ टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। आसिफ के पारी के 15वें ओवर में गिल ने दो जबकि कार्तिक ने एक छक्का जड़कर केकेआर का पलड़ा भारी किया।

केकेआर को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 37 रन की दरकार थी और टीम को यह लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। गिल ने इस बीच 16वें ओवर में जडेजा पर दो रन के साथ 32 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। कार्तिक ने ब्रावो पर लगातार दो चौकों के साथ टीम को जीत दिलाई।

इसे भी पढ़ें-IPL 2018: आखिरी 5 ओवर्स के 'बेताज बादशाह' बने एमएस धोनी, आंकड़ें देखकर खुद जान लीजिए

टास हारकर बल्लेबाजी करने उतरे सुपरकिंग्स को वाटसन और डु प्लेसिस ने पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़कर सतर्क शुरुआत दिलाई। दोनों ने मिशेल जानसन पहले ओवर में चौके जड़कर खाता खोला और फिर जानसन के अगले ओवर में एक-एक छक्का भी मारा।

डु प्लेसिस हालांकि जब लय में दिख रहे थे तब चावला की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए। रैना ने चावला पर दो चौकों के साथ शुरुआत की और छठे ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। इसी ओवर में विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने रैना का कैच टपकाया। रैना ने आंद्रे रसेल का स्वागत भी दो चौकों के साथ किया।

कुलदीप यादव और मावी ने रन गति पर कुछ अंकुश लगाया। वाटसन ने कुलदीप पर छक्का जड़ा लेकिन नारायण की गेंद पर डीप मिडविकेट पर मावी को कैच दे बैठे। उन्होंने 25 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे। रैना ने कुलदीप की गेंद पर दो रन के साथ टीम का स्कोर 12वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन अगली गेंद पर लांग आन पर जानसन को कैच दे बैठे।

इसे भी पढ़ें-IPL 2018: ‘करो या मरो' के मैच में मुंबई के सामने पंजाब की कड़ी चुनौती, हारे तो प्लेऑफ से बाहर

उन्होंने 26 गेंद की अपनी पारी में चार चौके मारे। रैना इस पारी के दौरान रायल चैलेंजर्स बेंगलूर और भारत के कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। नारायण ने इसके बाद अंबाती रायुडू (21) को बोल्ड करके सीएसके को चौथा झटका दिया।

सीएसके की टीम 11 से 15 ओवर के बीच पांच ओवर में 31 रन ही जुटा सकी। टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने का दारोमदार अब कप्तान धोनी पर था। धोनी ने मावी पर छक्का जड़ने के बाद जानसन के ओवर में दो छक्के मारे। वह इस बीच 30 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब शुभमन गिल उनका कैच लपकने में नाकाम रहे और गेंद छह रन के लिए चली गई।

नारायण के 18वें ओवर में सिर्फ चार रन बने लेकिन चावला के अंतिम ओवर में रविंद्र जडेजा (12) और धोनी ने चौके जड़कर टीम का स्कोर 175 रन के पार पहुंचाया। धोनी की पारी की बदौलत सुपरकिंग्स अंतिम पांच ओवर में 56 रन जुटाने में सफल रहे। जानसन काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने चार ओवर में 51 रन लुटाए।

इनपुट-भाषा

Latest

View All

वायरल

View All

गैलरी

View All
Share it
Top